मध्य प्रदेश

madhya pradesh

अच्छी बारिश न होने से ग्रामीण परेशान, बागरसोई कर इंद्रदेव को मनाने की कर रहे कोशिश

By

Published : Jul 27, 2019, 10:42 PM IST

बारिश नहीं होने से लोगो की चिंता लगातार बढ़ती जा रही है. किसानों की फसलें पानी की कमी के कारण सूखने लगी हैं. रूठे देवराज इंद्र को मनाने के लिए लोग जगह-जगह हवन- पूजन और उज्जैनी का आयोजन कर रहें हैं.

बागरसोई कर इंद्रदेव को मनाने की कर रहे कोशिश

आगर मालवा। सावन के महीने के एक सप्ताह से भी अधिक का समय बीत जाने के बाद भी अभी तक तेज बारिश नहीं हुई है. बारिश नहीं होने से लोगों की चिंता लगातार बढ़ती जा रही है. किसानों की फसलें पानी की कमी के कारण सूखने लगी हैं. ऐसे में लोग रूठे देवराज इंद्र को मनाने के लिए जगह-जगह हवन- पूजन और उज्जैनी का आयोजन कर रहें हैं.

Organizing Ujjaini to impress Indra Dev


देवराज इंद्र को मनाने के लिए लोग बागरसोई जिसे उज्जमनी या उज्जैनी भी कहा जाता है का आयोजन कर रहे हैं. इस आयोजन में लोग अपने खेत खलिहान में खुले आसमान के नीचे भोजन बनाते है. भोजन बनाने के बाद जल के देवता इंद्र को आव्हान करते है और दाल- बाटी व चुरमा का भोग लगाकर विधि-विधान से पूजा करते हैं.


शनिवार को लोगों ने अपने-अपने प्रतिष्ठान बंदकर घर की बजाय खेत-खलिहानो और मंदिरो में भोजन बनाया. महिलाओं ने इंद द्रेव को भोग लगाया और मंदिरों में भजन कीर्तन किया. भोग लगाने के बाद बच्चों के साथ सभी ने भोजन किया और बारिश के लिए इंद्रदेव से प्रार्थना की.

Organizing Ujjaini to impress Indra Dev

ABOUT THE AUTHOR

...view details