मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

प्यास बुझाने मीलों पैदल चलते हैं ग्रामीण, कहा- पानी नहीं तो वोट नहीं

पानी की किल्लत से जूझ रहे ग्रामीणों को प्यास बुझाने के लिए मीलों पैदल चलना पड़ रहा है, लेकिन सरपंच-सचिव से लेकर पीएचई विभाग तक आंखों पर पट्टी बांधे हुए है. अब ग्रामीणों के पास मतदान का बहिष्कार करने के सिवाय कोई रास्ता नहीं बच रहा है क्योंकि बच्चों का पूरा दिन पानी ढोने में निकल जा रहा है, जिससे वह स्कूल भी नहीं जा पा रहे हैं.

By

Published : Apr 21, 2019, 5:15 PM IST

Updated : Apr 21, 2019, 6:19 PM IST

पानी की किल्लत

आगर मालवा। सिर पर खपरैल, टीन की छत और छप्पर की छांव. नीचे धूप से तपती जमीन और पानी के अभाव में सूखते कंठ जिंदगी की कठिनाइयों पर कड़ा प्रहार कर रहे हैं. अप्रैल माह में जब ये हाल है तो मई-जून में क्या होगा, ये तो सिर्फ ट्रेलर है पिक्चर अभी बाकी है. बूंद-बूंद को तरसते ग्रामीणों को प्यास बुझाने के लिए मीलों पैदल चलना पड़ रहा है. नहाना-धोना तो दूर प्यास बुझाने में ही इतनी मशक्कत करनी पड़ जाती है कि बाकी काम के लिए वक्त ही नहीं मिल पाता.

पानी के लिए बेचैन ग्रामीण

चिलचिलाती धूप, तपती धरती और पानी के अभाव में सूखती फसलें देख किसानों का कलेजा सूख रहा है. अभी से गर्मी का विकराल रूप देख सब भयभीत हैं. जिनके पास साधन है वो तो एक बार में ही पानी भर लाते हैं, लेकिन जिनके पास संसाधन नहीं है, उन्हें मीलों का सफर पैदल तय करना पड़ता है. बच्चों का पूरा दिन पानी ढोने में निकल जा रहा है, जिसके चलते स्कूल भी नहीं जा पाते हैं. पीएचई विभाग के दावे भी खोखले साबित हो रहे हैं. लिहाजा ग्रामीण मतदान का बहिष्कार करने का मन बना रहे हैं.

जिला मुख्यालय से महज 6 किमी की दूरी पर स्थित करीब 1500 आबादी वाले ढोटी के ग्रामीण बूंद-बूंद पानी के लिए तरस रहे हैं. इस गांव में 5 सरकारी हैंडपंप हैं, पर सब बंद हैं, दो ट्यूबवेल होल भी संसाधनों के अभाव में बंद जैसे हालत में गुजर रहे हैं, प्रशासन की अनदेखी के बाद ग्रामीण 40 हजार रुपए जुटाकर मोटर, पाइप व अन्य संसाधन जुटाए, लेकिन वह भी कोई चुरा ले गया. जिससे जल संकट गहरा गया है.

ग्रामीणों ने बताया कि पानी की किल्लत का समाधान कोई नहीं कर रहा है, न सरपंच-सचिव सुन रहे, न पीएचई विभाग मदद कर रहा. जब कोई गुहार नहीं सुन रहा तो ग्रामीण भी मतदान बहिष्कार का मन बना रहे हैं, यदि चुनाव के वक्त इतनी अनदेखी हो रही है तो चुनाव बीत जाने के बाद इनकी फरियाद कौन सुनेगा?

Last Updated : Apr 21, 2019, 6:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details