मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / city

रतलाम: मतगणना की तैयारियां पूरी, किया गया फाइनल रिहर्सल

रतलाम के आर्ट एंड साइंस कॉलेज में कल मतगणना होनी है. रतलाम जिले में भी होने वाले लोकसभा चुनाव के मतगणना की तैयारी जिला निर्वाचन ने पूरी कर ली है. वहीं मतगणना से एक दिन पहले जिला निर्वाचन सहित जिले के आला अधिकारियों ने मतगणना के तैयारियों का जायजा लिया.

By

Published : May 22, 2019, 10:36 PM IST

आर्ट एंड साइंस कॉलेज,रतलाम

रतलाम। 23 मई यानि गुरूवार को देशभर में लोकसभा चुनाव की मतगणना की जाएगी. जिसकी तैयारी चुनाव आयोग द्वारा कर ली गई है. इसी कड़ी में रतलाम जिले में भी होने वाले लोकसभा चुनाव के मतगणना की तैयारियां पूरी कर ली गई है. वहीं मतगणना से एक दिन पहले जिला निर्वाचन सहित जिले के आला अधिकारियों ने मतगणना के तैयारियों का जायजा लिया. बता दें रतलाम के आर्ट एंड साइंस कॉलेज में कल मतगणना होनी है.

रतलाम कलेक्टर रुचिका चौहान ने बताया है कि रतलाम जिले में 5 विधानसभा क्षेत्र है जो 3 लोकसभा क्षेत्रों में आते है. रतलाम, सैलाना और रतलाम ग्रामीण रतलाम-झाबुआ लोकसभा क्षेत्र में आते है. रतलाम और जावरा विधानसभाओं की 14 टेबलों की व्यवस्था एक-एक हाल में की गई है वहीं सैलाना, रतलाम ग्रामीण और आलोट की टेबल व्यवस्था दो-दो रूम में की गई है, जहां 7-7 टेबल हर रूम में लगाई गई है. वहीं मतगणना 18 से 20 राउंड में पूरी की जायेगी.

आर्ट एंड साइंस कॉलेज,रतलाम

इसके अलावा काउंटिंग हॉल में सीसीसटीवी कैमरे और पूरे समय विडियोग्राफी की जाएगी. मतगणना के इस कार्य मे 1 हजार कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है, जो निर्वाचन प्रकिया पूर्ण होने तक ड्यूटी पर रहेंगे. खासबात यह है कि डाक मत पत्र की गिनती रतलाम में नहीं की जाएगी जिसकी वजह से रतलाम जिले में सुबह 8 बजे से ही मतगणना शुरु की जा सकेगी.

23 मई को होने वाली मतगणना की व्यवस्था के बारे में रतलाम कलेक्टर रुचिका चौहान ने बताया कि सभी व्यवस्थाएं पूर्ण कर ली गई है. रतलाम शहर, सैलाना और रतलाम ग्रामीण के परिणाम झाबुआ आरओ को भेजे जाएंगे. वहीं जावरा विधानसभा के परिणाम मंदसौर आरओ एवं आलोट विधानसभा के परिणाम उज्जैन आरओ को भेजे जायेगे. जहां से रिटर्निग अधिकारी द्वारा परिणामों की घोषणा की जाएगी. वहीं कल होने वाले मतगणना के लिए जिला निर्वाचन ने आज मतगणना से पहले फाइनल रिहर्सल कर ली है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details