मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / city

सिंगल यूज प्लास्टिक के बैन में भी इंदौर है नंबर वन, सालों से प्रतिबंधित है पॉलिथीन

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सिंगल यूज प्लास्टिक बैन की अपील पर इंदौर शहर के लोग गंभीरता देखा रहे है.प्लास्टिक बैन को लेकर शहर में कई अभियान चलाए जा रहे हैं.वही कपड़े के थैलें के इस्तेमाल पर जोर दिया जा रहा है.

By

Published : Nov 10, 2019, 6:00 AM IST

होलकर में प्लास्टिक बैन

इंदौर। देश में पर्यावरण संरक्षण के लिए सिंगल यूज़ प्लास्टिक के डिस्पोजल की बात भले ही अब हो रही है. लेकिन इंदौर देश का एकमात्र ऐसा शहर है जहां बीते 3 सालों से सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध है, यही वजह है की होल्कर स्टेडियम में 14नवंबर से 18 नवंबर तक होने वाले भारत-बांग्लादेश क्रिकेट टेस्ट मैच में सिंगल यूज़ प्लास्टिक का इस्तेमाल पूरी तरह से बैन रहेगा. वहीं सिंगल यूज प्लास्टिक ना इस्तेमाल करने को लेकर भी जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है. इस कार्यक्रम में बच्चों ने भी भाग लेकर सिंगल यूज प्लास्टिक यूज ना करने का संदेश दिया.

प्लास्टिक बैन

सिंगल यूज प्लास्टिक पर सालों पहले प्रतिबंधित लगाने के बाद लगातार कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. इस तरह के जन जागरण कार्यक्रम अब अपना असर दिखा रहे हैं नतीजतन बाजारों से सिंगल यूज़ प्लास्टिक गायब हो रही है. वहीं जिन बाजारों में प्लास्टिक की जरूरत अचानक पड़ती है वहां भी नगर निगम झोला बैंक संचालित कर रहा है. झोला बैंक के जरिए उपभोक्ताओं को अब ना केवल कम दरों पर बाजार में ही आसानी से झोले उपलब्ध हो पा रहे हैं. बल्कि सिंगल यूज प्लास्टिक पर भी सीधे-सीधे रोक लग गई है. इतना ही नहीं जो फैक्ट्री सिंगल यूज़ प्लास्टिक का निर्माण कर रही थीं. उन पर भी लगातार छापेमारी के चलते अब बाजार से सिंगल यूज़ प्लास्टिक 80 से 90 फ़ीसदी तक गायब हो चुका है.

सिंगल यूज प्लास्टिक बैन को लेकर निगम कमिश्नर का कहना है कि देश में अब इसके प्रतिबंध को लेकर अभियान चलाया जा रहा है, जबकि इंदौर में हम पिछले एक साल से इसको लेकर अभियान चला रहे हैं, और बहुत हद तक हमको इसमें सफलता भी मिली है. शहर के होल्कर स्टेडियम में भारत और बांग्लादेश के बीच टेस्ट मैच खेला जाना है. इस मैच में सिंगल यूज़ प्लास्टिक को बैन करने का प्रस्ताव निगम ने पारित किया है, इस पर महापौर मालिनी गौड़ का कहना है कि पांच दिन चलने वाले इस मैच में स्टेडियम के अंदर किसी भी प्रकार की सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग नहीं किया जाएगा, ये एक अच्छी पहल होगी और मैच में आने वाले सेलिब्रेटी भी इसका प्रचार करेगी, जिससे पूरे देश में एक अच्छा संदेश जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details