मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Jun 18, 2020, 9:57 AM IST

Updated : Jun 18, 2020, 1:17 PM IST

ETV Bharat / city

Health is Wealth :योगा टीचर से जानें कैसे रहें फिट, कोरोना काल में योग से भगाएं रोग

विश्व योग दिवस पर ईटीवी भारत ने इंदौर के योगा टीचर डॉ. एसएस शर्मा से बातचीत की. जहां उन्होंने बताया कि आज योगा पूरी दुनिया में लोगों की जरूरत बन गया है. लोग भी योगा के प्रति सजग हैं. दुनियाभर में भारत से योग सिखाने के लिए टीचरों की डिमांड की जा रही है.

indore news
इंदौर न्यूज

इंदौर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत अभियान में योगा महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है. योगा आज पूरे विश्व में चर्चा का विषय है. छात्रों में भी योग के प्रति अब रुचि बढ़ने लगी है. इंदौर के देवी अहिल्याबाई में योगा कोर्स की अच्छी डिमांड है. जहां छात्रों की पढ़ाई पूरी होने के बाद कॉलेज से ही सीधे प्लेसमेंट हो रहा है, किसी समय छात्र इंजीनियरिंग और मेडिकल की पढ़ाई की तरफ आकर्षित होते थे. लेकिन अब योग में भी छात्रों की रूचि दिखाई दे रही है.

इंदौर के लोगों में बढ़ रही योग के प्रति जागरूकता

विश्व योग दिवस के मौके पर ईटीवी भारत ने इंदौर के स्कूल ऑफ योगा के हेड डॉ एसएस शर्मा से बात की. उन्होंने कहा कि अब लोग योग के प्रति प्रेरित हो रहे हैं. कोरोना के दौरान जब देश में लॉकडाउन लगा था. तब भी लोग योग सीखने के लिए संपर्क कर रहे थे. इससे पता चलता है कि लोग अब योग के प्रति जागरूक हो चुके हैं. कोरोना जैसी महामारी से बचने में भी योग एक कारगर हथियार साबित हुआ है. हमने कई लोगों को इसके प्रति जागरूक भी किया.

दुनियाभर में हो रही है योग और आयुर्वेद की चर्चा

कोरोना संक्रमण काल में दुनिया योग और आयुर्वेद पर चर्चा कर रही है. जिन लोगों ने कभी योग नहीं किया वह भी आज योग कर रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी मन की बात में छात्रों को लॉकडाउन में योग का सदुपयोग करने पर उनकी सराहना की थी. कोरोना काल में भी जब सभी काम बंद थे. तब इंदौर की देवी अहिल्या विश्वविद्यालय में छात्रों को योग के जरिए रोजगार प्राप्त हो रहा था.

सर्टिफिकेट, डिप्लोमा और डिग्री कोर्स हैं मौजूद

इंदौर की देवी अहिल्या विश्वविद्यालय सहित शहर के कई सरकारी और निजी कॉलेजों से योग में सर्टिफिकेट, डिप्लोमा और डिग्री कोर्स कराए जा रहे हैं. योग की पहचान पूरी दुनिया में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस से बनी थी. उसके बाद इस कोर्स में अचानक छात्रों की संख्या में भी बढ़ोतरी हुई. कई छात्र इंजीनियरिंग और मेडिकल की पढ़ाई के साथ भी योग की शिक्षा ले रहे हैं. जबकि योग के ऑनलाइन कोर्स भी छात्रों के लिए उपलब्ध हैं.

छात्रों को मिल रहा है लाखों का पैकेज

एक तरफ पूरे देश में बेरोजगारी को लेकर चर्चाएं हो रही हैं तो वहीं योग ही एक ऐसा माध्यम है जो छात्रों को अब भरपूर रोजगार के अवसर प्रदान कर रहा है. इंदौर के देवी अहिल्या विश्वविद्यालय में पिछले साल ही कई छात्रों का योग सिखाने के लिए अच्छी कंपनियों में प्लेसमेंट हुआ है. जिन्हें कंपनियों ने लाखों रूपए का पैकेज योग सिखाने के लिए दिया है.

Last Updated : Jun 18, 2020, 1:17 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details