मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / city

ग्वालियर: एकता परिषद ने कांग्रेस के घोषणा पत्र में भूमि अधिकार कानून को शामिल किए जाने पर जताया आभार

एकता परिषद ने कांग्रेस के घोषणा पत्र में भूमि अधिकार कानून को शामिल किए जाने पर जताया आभार, कहा- कांग्रेस ने घोषणा पत्र में आवासहीनों को भूमि अधिकार देने का जो संकल्प किया है, उम्मीद है कि पार्टी इस वचन को पूरा करेगी

By

Published : Apr 4, 2019, 6:40 PM IST

एकता परिषद

ग्वालियर। लंबे समय से भूमिहीन अधिकार को लेकर संघर्ष कर रही एकता परिषद ने कांग्रेस के घोषणापत्र में भूमि अधिकार कानून को शामिल किए जाने पर एकता परिषद ने आभार जताया है. एकता परिषद का कहना है कि कांग्रेस ने घोषणा पत्र में आवासहीनों को भूमि अधिकार देने का जो संकल्प किया है, उम्मीद है कि पार्टी इस वचन को पूरा करेगी.

एकता परिषद के राष्ट्रीय समन्वयक रमेश शर्मा ने बताया कि कांग्रेस ने इस मुद्दे को प्रमुखता के साथ उठाया है. लेकिन घोषणा करना ही पर्याप्त नहीं होगा, क्योंकि 2012 में भी इसी कांग्रेस पार्टी ने समझौता किया था, लेकिन लागू नहीं कर पाए थे. इसके साथ ही कहा कि जिसप्रकार कांग्रेस न्याय के पैसा कहां से आएगा ये बताया जा रहा है, वैसे ही लोगों को जमीन बांटने के लिए जमीन कैसे उपलब्ध कराया जाएगा, इसका खुलासा भी पार्टी जरूर करेगी.

एकता परिषद

एकता परिषद ने कांग्रेस का आभार जताते हुए कहा कि कांग्रेस पार्टी भूमिहीन को आवास मुहैया कराएगी. साथ ही उन्होंने कहा है कि यह आने वाले दिनों में बीजेपी और कई अन्य राजनीतिक दलों पर सीधा प्रभाव डाल सकता है और उनकी घोषणा पत्र में भी आवासहीनों और भूमिहीनों से जुड़ा हुआ मुद्दा घोषणा पत्र में देखा जा सकता है. वहीं इसका मानना है कि आंदोलन, घोषणा और संवाद इन तीनों के बीच ही कोई समाधान निकल सकता है.

बता दें एकता परिषद विगत 3 दशकों से भूमिहीन अधिकार को लेकर संघर्ष कर रही है. भारत में सभी भूमिहीनों और आवासीय भूमि अधिकार सुनिश्चित करने की मांग को लेकर एकता परिषद जिला राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर कई आंदोलन कर चुकी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details