मध्य प्रदेश

madhya pradesh

भोपाल: कोरोना के खिलाफ लड़ाई में लोगों ने थामा एक-दूसरे का हाथ

By

Published : Apr 26, 2021, 1:43 PM IST

राजधानी भोपाल में लगातार कोरोना संक्रमण बढ़ रहा है. जिसके चलते अब बैरसिया रोड़ स्थित वार्ड 78 की पारस नगर कालोनी में समाजसेवी संस्था कादम्बिनी शिक्षा और समाज कल्याण सेवा समिति ने मोहल्ला कर्फ्यू (जनता कर्फ्यू) लगाया है.

bhopal
भोपाल

भोपाल। मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमण के खिलाफ आमजन भी पूरी ताकत और क्षमता से लड़ाई लड़े जा रहे हैं. कोरोना के संक्रमण को रोकने के हर संभव प्रयास करने के साथ लोग अब जरुरतमंदों के साथ खड़े है. यहां तक कि राजधानी भोपाल के बैरसिया क्षेत्र में तो लोगों ने अपनी कॉलोनी में बाहरी लोगों की आवाजाही तो बंद कर ही दी है, साथ में वैक्सीनेशन के लिए अन्य लोगों को प्रोत्साहित भी कर रहे है. इस क्षेत्र के लोग कोरोना काल में पुस्तकालय की स्थापना कर लोगों को बेहतर किताबें मुहैया करा रहे है.

  • लोगों ने लगाया मोहल्ला कर्फ्यू

राजधानी भोपाल में लगातार कोरोना संक्रमण बढ़ रहा है. जिसके चलते अब बैरसिया रोड़ स्थित वार्ड 78 की पारस नगर कालोनी में समाजसेवी संस्था कादम्बिनी शिक्षा और समाज कल्याण सेवा समिति ने मोहल्ला कर्फ्यू (जनता कर्फ्यू) लगाया है. यहां कॉलोनी में बाहर से आने-जाने वालों के लिए पूर्णत: प्रवेश बंद कर दिया है. कॉलोनी वासियों ने स्वयं कादम्बिनी ग्रुप भी बनाया है, जिसमें 150 से अधिक लोग जुड़े है, जो समय-समय पर आवश्यकता पड़ने पर एक-दूसरे और कॉलोनी के बुर्जर्गों की मदद कर रहें है.

भोपाल सहित सात शहरों में तीन मई तक बढ़ाया गया कोरोना कर्फ्यू

  • सप्ताह में एक बार सैनिटाइजेशन का काम

संस्था के अध्यक्ष दिनेश शर्मा और सुमित मिश्रा ने बताया कि कॉलोनी का कोई भी सदस्य जब तक अति आवश्यक काम न हो वह बाहर नहीं जाता है और लोग प्रतिदिन ग्रुप के माध्यम से एक दूसरे से सम्पर्क बना कर हाल-चाल जानते है. परिसर में अगर किसी व्यक्ति को अस्पताल या इमरजेंसी जैसी जरूरत पड़ती है तो सार्थक ऐप से अस्पताल में बेड-ऑक्सीजन के बारे में जानकारी लेकर तत्काल मदद करते हैं. कॉलोनी में सप्ताह में एक बार सैनिटाइजेशन भी करवाया जाता है, और साफ-सफाई के अलावा सभी सदस्यों की स्वास्थ्य हिस्ट्री भी रजिस्टर में दर्ज की जाती है

  • 70% लोगों को कोरोना का टीका

वहीं इस कॉलोनी में 70% लोगों को कोरोना के टीके की पहली डोज कॉलोनी में ही वैक्सीनेशन शिविर लगाकर लगवाया गया है. इसमें आंगनवाड़ी आशा कार्यकर्ता भी पूर्ण सहयोग कर रही है. सप्ताह में एक बार घर-घर जाकर लोगों के स्वास्थ्य के बारे में भी जानकारी ली जाती है. इन कॉलोनी में कादम्बिनी शिक्षा समिति ने एक लाइब्रेरी भी बनाई है, जिसमें 200 से अधिक धार्मिक और अच्छी साहित्य की पुस्तकें हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details