मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से पढ़ रहे बच्चे, सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं एक्सपीरियंस

By

Published : May 5, 2020, 7:47 PM IST

लॉकडाउन के चलते स्कूलों में नया सत्र इस वर्ष ऑनलाइन माध्यम से ही शुरू कर दिया है. निजी स्कूलों के साथ ही सरकारी स्कूलों में भी छात्र ऑनलाइन कक्षाओं का लाभ ले रहे हैं.

Children are enjoying online classes
ऑनलाइन कक्षाओं का मजा ले रहे हैं बच्चे

भोपाल। पूरे देश में लॉकडाउन के कारण स्कूलों में ऑनलाइन कक्षाएं लगाई जा रही हैं. लॉकडाउन के चलते स्कूलों में नया सत्र इस वर्ष ऑनलाइन माध्यम से ही शुरू कर दिया है. निजी स्कूलों के साथ ही सरकारी स्कूलों में भी छात्र ऑनलाइन कक्षाओं का लाभ ले रहे हैं. हालांकि शासकीय स्कूलों में छात्रों को ऑनलाइन के माध्यम से जोड़ना बेहद मुश्किल था, लेकिन स्कूलों ने प्रयास कर ज्यादा से ज्यादा छात्रों को ऑनलाइन के माध्यम से जोड़ा है. वहीं छात्र इस ऑनलाइन कक्षाओं का कैसे लाभ ले रहे हैं और इसका एक्सपीरियंस सोशल मीडिया के माध्यम से शेयर कर रहे हैं.

ऑनलाइन कक्षाओं का मजा ले रहे हैं बच्चे
ऑनलाइन पढ़ाई का ले रहे हैं मजाकोरोना संक्रमण का प्रकोप पूरे देश पर छाया हुआ है ऐसे में पहली बार छात्रों को ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से पढ़ाई करनी पड़ रही है. हालांकि छात्र इसका आनंद भी ले रहे हैं. राजधानी के विद्या विहार स्कूल के छात्रों ने ऑनलाइन कक्षाओं का एक्सपीरियंस स्कूल की वेबसाइट पर शेयर किया है. छात्रों का कहना है कि ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाई करने में बड़ा मजा आ रहा है, क्योंकि लॉकडाउन के कारण स्कूल बंद है ऐसे में ऑनलाइन कक्षाओं का लाभ ले रहे हैं.स्कूल को मिस कर रहे हैं बच्चेछात्रों का कहना है कि स्कूल को मिस करते हैं स्कूल के गार्डन में खेलना लंच करना ऐसी तमाम चीजें बहुत याद आती है. लेकिन स्कूलों के प्रयासों के चलते छात्र घर पर ही स्कूलों से जुड़े हुए हैं ऑनलाइन के माध्यम से शिक्षकों से लगातार संपर्क में है छात्रों का कहना है कि ऑनलाइन कक्षाओं में एक अच्छा अनुभव मिल रहा है छात्रों ने टेक्नोलॉजी की सराहना करते हुए कहा कि देश में ऐसी परिस्थिति होने के बाद भी हम पढ़ पा रहे हैं.

व्हाट्सएप ग्रुप होती है अटेंडेंस
विद्या विहार स्कूल की प्रिंसिपल निशा अरोड़ा ने बताया कि शिक्षकों द्वारा छात्रों का टाइम टेबल बनाया गया है. जिसके आधार पर सुबह 7 बजे से रात को 11 बजे तक टाइम टेबल के हिसाब से कक्षाएं लगती है शिक्षा विभाग द्वारा जो नोट्स दिए जाते हैं. वह भी छात्रों को वितरित किए जाते हैं इसके साथ ही अलग से भी नोट्स स्कूलों द्वारा बनाए जाते हैं. स्कूलों से जो होमवर्क मिलता है उसे ऑनलाइन के माध्यम से ही व्हाट्सएप ग्रुप में शेयर करते हैं और व्हाट्सएप ग्रुप पर ही उनके होमवर्क को चेक भी किया जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details