मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / briefs

मूलभूत सुविधाओं के लिए भटक रहे ग्रामीण, नहीं मिल रहा योजनाओं का लाभ

पन्ना के रमपुरा गांव में आज भी बुनियादी सुविधाओं का अभाव है. लोगों का कहना है कि उन्हें किसी भी सरकारी योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है. वहीं उन्हें ये तक नहीं पता है कि लोकसभा का चुनाव कब होना है और किस पार्टी से कौन-कौन प्रत्याशी हैं.

By

Published : Apr 26, 2019, 3:14 PM IST

बुनियादी सुविधाओं का अभाव

पन्ना। टाइगर रिजर्व के कोर एरिया अंतर्गत आने वाले गांव रमपुरा में लोग आज भी बिजली, राशन और पानी जैसी मूलभूत सुविधाओं के लिए तरस रहे हैं. ग्रामीण सरकार से मिलने वाली किसी भी लाभकारी योजनाओं का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं.

बुनियादी सुविधाओं का अभाव


रमपुरा ग्राम पंचायत इटवाकला में आती है, जो गांव से 15 किलोमीटर दूर है. रमपुरा गांव में लगभग 80 आदिवासी परिवार रहते हैं, जिन्हें पन्ना टाइगर रिजर्व के गेट से निकलकर इटवाकला जाना पड़ता है. यहां न ही कोई वाहन की सुविधा है ना ही बिजली की. ग्रामीणों के राशन कार्ड तो बना दिए गए हैं, लेकिन उन्हें कई-कई महीनों तक राशन ही नहीं मिलता. ग्रामवासी 15 किलोमीटर पैदल चलकर राशन लेने जाते हैं और खाली हाथ वापस आ जाते हैं.


ग्रामीणों की मानें तो न उन्हें वृद्धा पेंशन मिलती है, ना ही किसी अन्य योजना का लाभ. लोगों ने बताया कि रोजगार के साधन नहीं होने के कारण वह लकड़ी बीनते हैं, लेकिन उसमें भी वन विभाग के लोग केस बना देते हैं. रोजगार के लिए लोगों को महानगरों की तरफ पलायन करना पड़ता है. ग्रामवासियों को ये तक पता नहीं है कि लोकसभा का चुनाव कब होना है और किस पार्टी से कौन-कौन प्रत्याशी हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details