हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

नकली नोट मामला: पुलिस की गिरफ्त में 2 आरोपी, कई चौंकाने वाले खुलासे

सिरमौर जिले के नाहन में पुलिस को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है. पुलिस ने 2 हजार के नकली नोटों के मामले में 2 आरोपियों को गिरफ्तार किया है. मामले में अब तक कुल 3 गिरफ्तारियां हो चुकी हैं. पुलिस को एक और आरोपी की तलाश है.

By

Published : Feb 22, 2021, 11:49 AM IST

Photo
फोटो

नाहन:जिला मुख्यालय नाहन में नकली नोट मामले में पुलिस ने दो और आरोपियों को धर दबोचने में कामयाबी हासिल की है. इससे पहले मौके से ही एक युवक को दुकानदारों ने दबोच लिया गया था. इस मामले में पुलिस अब तक तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर चुकी है. पुलिस को इस मामले में एक और आरोपी की तलाश है. विकास नगर से पुलिस की टीम ने प्रिंटर, लैपटॉप, प्रेस और पेपर कटर बरामद किए हैं.

नकली नोट छापने वाले छात्रों का गिरोह

नकली नोट मामले में जैसे-जैसे पुलिस की जांच आगे बढ़ रही है, वैसे-वैसे कई हैरान कर देने वाले खुलासे हो रहे हैं. पुलिस सूत्रों की मानें तो 2 हजार के नकली नोट बाजार में चलाने वाले छात्रों का यह छोटा सा नेटवर्क है. लिहाजा पुलिस मामले की गहनता से जांच कर रही है. सूत्रों की मानें तो पुलिस की अब तक की जांच में हुए खुलासे के मुताबिक उत्तराखंड के विकासनगर को आरोपियों ने अपना ठिकाना बनाया हुआ था. वहीं, यूपी के सहारनपुर से स्टांप पेपर लाकर नोट तैयार किए जाते थे.

2 हजार के नकली नोट छापता था युवाओं का गिरोह

पुलिस सूत्रों के मुताबिक अपनी जरूरत के हिसाब से कुछ युवाओं की यह टोली नकली नोट छापकर बाजार में चलाती थी. इसके लिए बाकायदा स्टांप पेपर का इस्तेमाल किया जाता था. स्टांप पेपर पर एक बार में सात-आठ नोट तैयार कर बाजार में बदले जाते थे. उसके बाद यह लोग पैसों को आपस में बांट लेते थे. स्टांप पेपर पर 2 हजार रुपये के सात-आठ नोट छापकर युवाओं की यह टोली उसे बाजार में चलाती थी.

गहनता से की जा रही मामले की जांच: एएसपी बबीता राणा

एएसपी बबीता राणा ने बताया कि पुलिस इस मामले की गहनता से जांच कर रही है. यह बड़ा गिरोह नहीं है. बता दें कि बुधवार देर शाम नाहन के गुन्नूघाट बाजार में दो युवकों ने तीन दुकानों से खरीदारी की और दो-दो हजार रुपये के नोट चलाने का प्रयास किया. एक दुकानदार की चतुराई से एक युवक दबोचा गया और दूसरा फरार हो गया था. अब 3 की गिरफ्तारी के बाद पुलिस ने इस मामले की परतें उधेड़नी शुरू कर दी हैं. एक ही सीरियल नंबर के दो-दो हजार रुपये के तीन नोट बरामद होने के बाद पुलिस ने युवक के अन्य साथियों को भी दबोचा है.

ये भी पढ़ें:चिनार कोर की जिम्मेदारी संभालेंगे जनरल देवेंद्र प्रताप पांडे, हिमाचल से रखते हैं खास नाता

ABOUT THE AUTHOR

...view details