हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

ETV भारत स्पेशल: पॉलिथीन इक्टठा कर आमदानी कर रही ये पंचायत, हफ्ते में दो दिन श्रमदान करते हैं लोग

देश को पॉलिथीन मुक्त बनाने के लिए शुरू किए गए अभियान के लिए पंचायत स्तर पर बड़े स्तर पर काम किया जा रहा है. नाहन विधानसभा क्षेत्र के तहत आने वाली आम्बवाला-सैनवाला पंचायत के ग्रामीणों ने प्लास्टिक मुक्त अभियान को सफल बनाने के लिए एक नई पहल शुरू की है.

By

Published : Nov 27, 2019, 4:49 PM IST

Polythene free campaign Ambwala Sainwala Panchayat
Polythene free campaign Ambwala Sainwala Panchayat

नाहन: देश को पॉलिथीन मुक्त बनाने के लिए शुरू किए गए अभियान के लिए पंचायत स्तर पर बड़े स्तर पर काम किया जा रहा है. नाहन विधानसभा क्षेत्र के तहत आने वाली आम्बवाला-सैनवाला पंचायत के ग्रामीणों ने प्लास्टिक मुक्त अभियान को सफल बनाने के लिए एक नई पहल शुरू की है.

पंचायत के हर एक वार्ड से लोग हफ्ते में दो बार पॉलिथीन, प्लास्टिक बोतल और प्लास्टिक रेपर को इकट्ठा करते हैं, जिसे पंचायत घर में रखा जाता है. यहां इक्टठे हुए प्लास्टिक को अलग-अलग किया जाता है. इसके बाद इसे खंड विकास कार्यालय को भेजा जाता है.

इस कार्य के लिए पंचायत ने अपने स्तर पर एक सफाई कर्मचारी भी रखा है, जो हर सप्ताह हर एक वार्ड में जाकर प्लास्टिक का कचरा लेकर आता है और उसे पंचायत घर में जमा करवाता है. पंचायत के इस प्रयास में हर आयु वर्ग से लोग जुड़ रहे हैं और अपनी पंचायत को पॉलिथीन मुक्त करने के प्रयास में लगे हुए हैं.

ईटीवी से बातचीत में ग्राम पंचायत प्रधान संदीपक तोमर ने बताया कि सभी पंचायत प्रतिनिधि जहां लोगों को पॉलिथीन के बारे में जागरूक कर रहे हैं. वहीं, सभी के सहयोग से पंचायत के सभी वार्डों से प्लास्टिक कचरा इकठ्ठा किया जा रहा है, जिसे पंचायत घर में रखा जाता है. यहां इसे अलग अलग करके सरकार को दिया जाता है. इससे पंचायत भी की तस्वीर भी बदलेगी और पर्यावरण के साफ होने के साथ-साथ आमदनी भी होगी. पंचायत को पॉलिथीन मुक्त करने के प्रयास में सभी लोग मिलजुल कर कार्य कर रहे हैं.

वीडियो रिपोर्ट

ये भी पढ़ें: पुलिस प्रशासन की दो टूक, रोक के बावजूद चूड़धार यात्रा की तो होगी कानूनी कार्रवाई

ABOUT THE AUTHOR

...view details