हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

कोरोना पर CM का मंथन: 20 अप्रैल तक नहीं दी जाएगी छूट, सार्वजनिक जगहों पर थूकने पर होगी कार्रवाई

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कोरोना महामारी के मद्देनजर प्रदेश के सभी उपायुक्तों, पुलिस अधीक्षकों और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर बातचीत की. इस दौरान उन्हें केंद्रीय गृह मंत्रालय के दिशा-निर्देशों का पालन करने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि 20 अप्रैल तक किसी भी प्रकार की छूट नहीं दी जानी चाहिए.

By

Published : Apr 15, 2020, 8:35 PM IST

The Chief Minister directed the officials to strictly follow the instructions of the Home Ministry
सार्वजनिक स्थानों पर थूका तो होगी कार्रवाई

शिमला. मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कोरोना महामारी को लेकर उपायुक्तों, पुलिस अधीक्षकों और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बातचीत की. इस दौरान जयराम ठाकुर ने

केंद्रीय गृह मंत्रालय के दिशा-निर्देशों का पालन करने का निर्देश दिया. साथ ही 20 अप्रैल तक किसी प्रकार की छूट नहीं देने की बात कही. मुख्यमंत्री ने कहा कि तब्लीगी जमात के सभी प्राथमिक और द्वितीयक संपर्कों की पहचान और परीक्षण किया जाना चाहिए. इस संबंध में कोई भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी.

जयराम ठाकुर ने कहा कि सभी के लिए मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है. इसकी अवहेलना को गंभीरता से लिया जाएगा. उन्होंने गैर सरकारी संगठनों से राज्य के लोगों को घर-घर मास्क उपलब्ध करवाने के लिए आगे आने का आग्रह किया. उन्होंने कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर थूकना भी अपराध बना दिया गया है. सरकार उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगी.

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में आवश्यक वस्तुओं की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक वस्तुओं और सब्जियों को ले जाने वाले ट्रकों और अन्य निजी गाड़ियों की आवाजाही पर पाबंदी नहीं लगाई जाए, जिनमें दो चालक और एक परिचालक शामिल हों. उन्होंने अधिकारियों को जमाखोरी और मुनाफाखोरी पर लगातार नजर रखने और दोषी दुकानदारों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए. जय राम ठाकुर ने अधिकारियों से कहा कि किसानों को खेतों में काम करते समय सामाजिक दूरी अपनाने के लिए प्रेरित किया जाना चाहिए. उनकी उपज की खरीद के लिए भी उचित कदम उठाए जाए , ताकि कर्फ्यू के कारण उन्हें असुविधा का सामना न करना पड़े.

उन्होंने कहा कि किसानों और बागवानों की सुविधा के लिए कृषि संबंधी सामग्री बेचने वाली दुकानों को खोलने की अनुमति दी जाएगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि अंतर जिला और जिला के भीतर सरकार की अनुमति के अलावा वाहनों की आवाजाही पर प्रतिबंध रहेगा. कोरोना वायरस के हाॅटस्पाॅट्स को सील किया जाएगा और इन क्षेत्रों में कर्फ्यू में कोई ढील नहीं दी जाएगी. मुख्य सचिव अनिल खाची ने मुख्यमंत्री को आश्वासन दिया कि गृह मंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन किया जाएगा. पुलिस महानिदेशक एस.आर. मरडी ने पुलिस अधीक्षकों को मिथ्या समाचारों का प्रभावी ढंग से सामना करने के निर्देश दिए, ताकि लोगों को तथ्यात्मक स्थिति के बारे में जागरूक किया जा सके. बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव मनोज कुमार एवं आर.डी. धीमान, प्रमुख सचिव जे.सी. शर्मा और ओंकार चंद शर्मा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव संजय कुंडू और सचिव रजनीश भी शामिल हुए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details