हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Apr 23, 2019, 10:34 AM IST

ETV Bharat / state

क्या है हिमाचल कांग्रेस की 'ताकत' और 'कमजोरी'? ETV BHARAT से PCC चीफ की खास बातचीत

कांग्रेस इस बार किस रणनीति के साथ चुनाव लड़ रही है और किन मुद्दों को लेकर जनता के बीच जा रही है, इन सभी सवालों के जवाब प्रदेश कांग्रेस के मुखिया कुलदीप सिंह राठौर ने ईटीवी भारत के साथ साझा किए.

कुलदीप सिंह राठौर, कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष

शिमलाः हिमाचल प्रदेश में लोकसभा की चारों सीटों के लिए मतदान 19 मई को होगा. पिछले लोकसभा चुनाव में कांग्रेस प्रदेश में एक भी सीट नहीं जीत पाई थी, पार्टी इस बार किस रणनीति के साथ चुनाव लड़ रही है और किन मुद्दों को लेकर जनता के बीच जा रही है, इन सभी सवालों के जवाब प्रदेश कांग्रेस के मुखिया कुलदीप सिंह राठौर ने ईटीवी भारत के साथ साझा किए. कुलदीप राठौर ने कहा कि जब वो प्रदेश अध्यक्ष बने तब कांग्रेस पूरी तरह बिखरी हुई थी. संगठन के बिखराव को रोकना था और अनुशासन को स्थापित करना था. अध्यक्ष बनने के बाद सामने लोकसभा का चुनाव है और हम पूरी ताकत से चुनाव में जा रहें हैं.

कुलदीप सिंह राठौर, कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष


पार्टी में आपसी खींचतान पर प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि उन्होंने छोटे-मोटे मन मुटाव को खत्म करने के प्रयास किए हैं और अब सभी नेता एकजुट हैं. उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि मंडी, शिमला, कांगड़ा और हमीरपुर में सभी नेता एक मंच पर एकजुट रहे, जिससे साफ जाहिर होता है कि पार्टी एकजुट है. सुरेश चंदेल और आश्रय शर्मा के कांग्रेस में आने पर राठौर मानते है कि उनके पार्टी में आने से पार्टी को मजबूती मिली है. उन्होंने कहा कि पंडित सुखराम और उनके पोते के कांग्रेस में आने से मंडी में कांग्रेस मजबूत हुई है और भारतीय जनता पार्टी की सरकार आज अस्थिर हो चुकी है. जिससे मुख्यमंत्री के चेहरे पर चिंता की लकीरें साफ देखी जा सकती है.

ETV BHARAT से PCC चीफ की खास बातचीत


राठौर ने कहा कि सुरेश चंदेल बिना किसी लालच के कांग्रेस में शामिल हुए हैं और उन्होंने राहुल गांधी को पूरा विश्वास दिलाया कि वो पार्टी के लिए मजबूती से काम करेंगे, इसलिए राहुल गांधी और रजनी पाटिल ने उन्हें शुभकामनाएं दी है. कुलदीप राठौर ने कहा कि अभी भी बहुत से भाजपा नेता हमारे सम्पर्क हैं, लेकिन हम उन्हीं लोगों को पार्टी में शामिल करेंगे जो कांग्रेस पार्टी में बिना शर्त के पार्टी में शामिल होंगे. पिछले लोकसभा चुनाव में हुई हार पर उन्होंने कहा कि इस देश और प्रदेश में सता विरोधी रुझान हैं. शिमला और कांगड़ा सीट पर बीजेपी द्धारा नए चेहरे उतारने पर राठौर ने कहा कि इन दोंनो सीटों पर बीजेपी ने हार मान ली है जिस कारण बीजेपी को प्रत्याशी बदलने पड़े हैं. राठौर ने कहा कि इस बार नतीजे 2014 के बिल्कुल विपरीत होंगे और कांग्रेस चारों सीटों पर जीत हासिल करेगी.


राठौर ने कहा कि कांग्रेस के बड़े नेता वीरभद्र सिंह पूरी तरह से चुनावी प्रचार में जुटे है. उनके अलावा अनिल शर्मा भी चुनावी प्रचार की कमान संभालेंगे. राठौर ने उम्मीद जताई कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी तीन सीटों पर प्रचार के लिए आएंगे. इसके अलावा पंजाब के सीएम केप्टन अमरिंदर सिंह, नवजोत सिंह सहित कई बड़े नेता प्रचार के लिए हिमाचल आएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details