हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

शिवमय हुई राजधानी शिमला, हर-हर महादेव के जयकारों से गूंजा शहर

शनिवार को राजधानी शिमला के मंदिर हर-हर महादवे के जयकारों से गूंज उठे. शहर के सभी मंदिरों को विशेष रूप से सजाया गया है. वहीं, शिवरात्रि पर्व को लेकर भक्तों में भी उत्साह दिखा. वहीं, हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी राम मंदिर में शिव विवाह का आयोजन किया गया. भगवान शिव की बारात श्री राधा कृष्ण मन्दिर से निकली जो सीटीओ शिमला तक गयी. इसके बाद वहां से शिवजी के विभिन्न पात्रों की झांकियों सहित लोअर बाजार होती हुई नाज होटल तक निकाली गई.

By

Published : Feb 18, 2023, 10:00 PM IST

Updated : Feb 18, 2023, 11:08 PM IST

शिवमय हुई शिमला राजधानी
शिवमय हुई शिमला राजधानी

शिमला:देवभूमिहिमाचल में महाशिवरात्रि का पर्व बड़े ही हर्षोल्लास और आस्था के साथ मनाया जा रहा है. शनिवार को प्रदेश के मंदिरों और शिवालयों में भक्तों की भीड़ उमड़ रही. श्रद्धालु भगवान भोलेनाथ को दूध, जल, बेलपत्र, फल चढ़ाने और उनके दर्शन के लिए सुबह से ही मंदिरों में पहुंच गए और लंबी कतारों में अपनी बारी का इंतजार करते दिखे. राजधानी शिमला भी शिवमय हो गई है. शिमला शहर के मंदिर हर-हर महादेव के जयकारों से गूंज उठे. शहर के सभी मंदिरों को विशेष रूप से सजाया गया है.

सुबह से ही शहर के अधिकांश शिवालयों के कपाट भक्तों के लिए खुल गए. भगवान शिव के रुद्राभिषेक के लिए भक्त हाथों में जल का लोटा और दूध लेकर लंबी कतारों में खड़े दिखे. कालीबाड़ी मंदिर, मिडल बाजार और शिमला के अन्य शिवालयों में भक्तों की लंबी कतारें लगी रहीं. शिव मंदिर मिडल बाजार शिमला के पुजारी वासुदेव शर्मा ने बताया कि शिवरात्रि का विशेष महत्व है. उन्होंने बताया कि शिवरात्रि पर चार प्रहर की पूजा की जाती है. शिवजी की पूजा के दौरान दूध, जल, बेलपत्र भोले बाबा को चढ़ाया जाता है. उन्होंने बताया कि भोले बाबा प्रसन्न होकर अभय वरदान देते हैं. शिवरात्रि पर्व के लिए राजधानी के शिव मंदिरों को मंदिर कमेटी की ओर से रंग बिरंगी लाइटों से सजाया गया है. खासकर शिमला के सबसे पुराने शिव मंदिर मिडल बाजार, लिफ्ट समीप शिव मंदिर व कालीबाड़ी स्थित शिव मंदिर को मनमोहक बनाया गया है. वहीं, गंज बाजार के राधा कृष्ण मंदिर व राम मंदिर को भी सजाया गया है.

राम मंदिर में शिव विवाह का आयोजन:हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी राम मंदिर में शिव विवाह का आयोजन किया गया. भगवान शिव की बारात श्री राधा कृष्ण मन्दिर से निकली जो सीटीओ शिमला तक गयी और वहां से शिवजी के विभिन्न पात्रों की सुन्दर-सुन्दर झांकियों सहित लोअर बाजार होती हुई नाज होटल तक निकाली गई. भगवान शिव की बारात में हजारों की संख्या में शिमला नगरवासियों और विभिन्न धार्मिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने भाग लिया. शिव विवाह को जंगम के द्वारा पढ़ा गया.

वहीं, मल्याणा स्थित शिव गुफा मंदिर में महाशिवरात्रि पर्व पर भक्तों के लिए भण्डारे का आयोजन किया गया. मंदिर कमेटी के प्रधान यशपाल ठाकुर ने बताया कि मंदिर परिसर में आने वाले भक्तों के लिए विशेष प्रसाद वितरण किया गया. श्रद्धालु लंबी कतारों में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार कर रहे थे. शिव मंदिर में सबसे ज्यादा भीड़ लगी रही.

ये भी पढ़ें:देवी-देवताओं के आगमन से झूमी छोटी काशी मंडी, कल होगा अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव का आगाज

Last Updated : Feb 18, 2023, 11:08 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details