हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

HPU में SCA का गठन, 4 में से 3 पदों पर लड़कियों ने मारी बाजी, MBA की छात्रा बनी अध्यक्ष

एचपीयू में वीरवार को केंद्रीय छात्र संघ (एससीए) का गठन किया गया. सभी विभागों से चयनित किए गए कक्षा प्रतिनिधि में पीजी पहले समेस्टर से 36 डीआर, पीजी तीसरे और पांचवे समेस्टर से 35 और एमफिल, एलएलएम सहित एमटेक से 2 और पीएचडी से 1 छात्र को डीआर के रूप में चुना गया हैं.

By

Published : Sep 12, 2019, 11:35 PM IST

SCA formed in HPU


शिमलाः हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में मनोनयन के आधार पर वीरवार को केंद्रीय छात्र संघ (एससीए) का गठन किया गया. इस बार एससीए के चार प्रमुख पदों में से 3 पर लड़कियों ने ही बाजी मारी है. मेरिट के आधार पर इन चार पदों, एक छात्र ओर तीन छात्राओं का चयन हुआ है.

एचपीयू एससीए में एमबीए की छात्रा अनामिका पाल को अध्यक्ष मनोनीत किया गया है. एससीए के अन्य तीन पदाधिकारियों में उपाध्यक्ष प्रबलीन कौर आईआईएचएस विभाग की छात्रा, महासचिव गणित विभाग के छात्र दीपक भाटिया और सचिव पद पर बायो साइंस विभाग से छात्रा रीबा को मेरिट के आधार पर चुना गया है.

ये भी पढे़ंः शिक्षा के मंदिर का ये कैसा हाल, टूटी कुर्सियों पर संजोए जा रहे हैं HAS-IAS बनने के सपने

शिक्षा के अलावा सांस्कृतिक और खेलकूद गतिविधियों में भी अव्वल रहने वाले 2-2 छात्रों का चयन एससीए में किया गया है. मेरिट के आधार पर गठित की गई इस एससीए में चार पदाधिकारियों के साथ ही जो भी डीआर चुनें गए हैं उनके लिए शपथ ग्रहण समारोह एचपीयू करवाएगा.

एचपीयू की यह पांचवी मनोनय से गठित एससीए है. वर्ष 2014 से जब से छात्र संघ चुनाव बैन किए गए हैं तब से लेकर अब तक मनोनय के आधार पर ही मेरिट में छात्रों का चयन कर एससीए का गठन किया जा रहा है.

एचपीयू कुलपति ने विवि के विभागों के साथ ही कॉलेजों में एससीए गठन करने के लिए 3 सितंबर से 12 सितंबर तक का समय दिया गया था. इस तय समय के भीतर एचपीयू ने इस प्रक्रिया को पूरा कर लिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details