हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

COVID-19: NSS कोरोना बचाव के साधन देकर कर लोगों को कर रहा जागरूक

कोरोना वायरस के कारण देश लॉकडाउन पर चल रहा है. एनएसएस ने प्रदेश में आरोग्य सेतु और दीक्षा एप के बारे में बताने के लिए अभियान शुरू किया. जिसमें स्वयंसेवी खुद इन एप को इंस्टॉल कर मिलने वालों को भी इसको इंस्टॉल करा रहे हैं.

By

Published : Apr 24, 2020, 5:46 PM IST

Nss volunteers made ten thousand masks at home
एनएसएस मुहिम

शिमला:स्वयंसेवी अब तक बड़ी संख्या में यह काम कर चुके हैं,ताकि लोगों तक ज्यादा से ज्यादा सावधानी की जानकारियां पहुंचती रहे. इसके अलावा 10 हजार मास्क घर में तैयार किए गए, जिसमें 7 हजार मास्क का वितरण किया जा चुका है.
जानकारी के मुताबिक अभी तक सबसे ज्यादा 4 हजार मास्क कुल्लू जिले में बनाए गए. साथ ही अलग-अलग जगह पर स्वयंसेवी प्रशासन के साथ मिलकर लोगों को सामाजिक दूरी बनाए रखने का संदेश दे रहे. कई ग्रामीण इलाकों में सेनिटाइजेशन का कार्य भी यह कर रहे हैं. राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों ने अब तक प्रदेश में एक लाख से ज्यादा रुपए मुख्यमंत्री राहत कोष में जमा कराए हैं.

वीडियो

इस मुहिम के तहत पूरे प्रदेश में राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवी पुराने स्वयंसेवी और कार्यक्रम अधिकारी आदि सब मिलकर कम से कम 101 रुपए का दान मुख्यमंत्री राहत कोष में दे रहे हैं. इस मुहिम में शिमला जिले से सबसे ज्यादा 23 हजार जमा हुए. एनएसएस का मिशन डिजिटल कोरोना अवेयर अभियान हिमाचल प्रदेश राज्य एनएसएस अधिकारी डॉ. एच. एल शर्मा और राज्य एनएसएस समन्वयक बी. आर ठाकुर की निगरानी में चला रहा है .सभी जिलाओं के नोडल अधिकारी भी नियुक्त किए गए हैं.

स्वयंसेवियों का प्रतिनिधित्व जिले में जिला स्वंयसेवी प्रमुख कर रहे है. राज्य एनएसएस अधिकारी डॉक्टर एच. एल शर्मा और राज्य समन्वयक प्रोफेसर बी.आर ठाकुर ने स्वयंसेवीओ को बधाई दी. समय - समय पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए स्वयंसेवीओं से बातचीत कर उत्साह बढ़ाने का काम भी किया जा रहा है. स्वयंसेवियों ने इस मुहिम को साढ़े तीन लाख लोगों के करीब पहुंचा दिया है.

ये भी पढ़ें:कोरोना काल ने बदल दिए अंतिम संस्कार के नियम, यहां जानें पूरी प्रक्रिया

ABOUT THE AUTHOR

...view details