हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

स्कूलों में लगेगा समग्र शिक्षा अभियान का नया LOGO, योजनाओं के बारे में किया जाएगा जागरूक

स्कूलों में समग्र शिक्षा अभियान का लोगो लगाने के साथ ही समग्र अभियान के तहत चलाई जा रही योजनाओं का विवरण भी स्कूलों की दीवारों पर दिया जाएगा. कौन-कौन सी योजनाएं इस अभियान के तहत कि चल रही हैं इसके बारे में स्कूली बच्चों के अभिभावकों को भी जानकारी दी जाएगी.

By

Published : May 25, 2019, 7:33 PM IST

आशीष कोहली, निदेशक, समग्र शिक्षा अभियान

शिमला: प्रदेश के स्कूलों में अब समग्र शिक्षा अभियान का लोगो लगाया जाएगा. एक नया लोगो इस योजना के लिए तैयार होगा जिसे स्कूलों की दीवारों पर लगा कर समग्र शिक्षा अभियान के बारे में जानकारी दी जाएगी. समग्र शिक्षा अभियान के तहत शिक्षा के क्षेत्र में बहुत सी योजनाएं चलाई जा रही हैं. अब इस प्रतीक चिन्ह के माध्यम से इन योजनाओं के बारे में आम जन को भी अवगत करवाया जाएगा.

स्कूलों में समग्र शिक्षा अभियान का लोगो लगाने के साथ ही समग्र अभियान के तहत चलाई जा रही योजनाओं का विवरण भी स्कूलों की दीवारों पर दिया जाएगा. कौन-कौन सी योजनाएं इस अभियान के तहत कि चल रही हैं इसके बारे में स्कूली बच्चों के अभिभावकों को भी जानकारी दी जाएगी. यह फैसला केंद्र सरकार की ओर से इस अभियान के लिए लिया गया है.

बता दें कि बीते वर्ष केंद्र सरकार ने सर्व शिक्षा अभियान, राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा के साथ ही टीचर एजुकेशन को एक साथ मिला कर एक ही समग्र शिक्षा अभियान शुरू किया था. समग्र शिक्षा अभियान में ही इन तीन योजनाओं का विलय कर दिया गया था और अब केंद्र सरकार इसके बारे में लोगों को भी अवगत करवाना चाहती हैं. इसी को देखते हुए स्कूलों में समग्र शिक्षा अभियान का प्रतीक चिन्ह लगाया जा रहा है. केंद्र के निर्देशों पर समग्र शिक्षा अभियान का लोगो स्कूलों को भेजा जाएगा और योजनाओं का विवरण भी स्कूलों की दीवारों पर दिया जाएगा.

आशीष कोहली, निदेशक, समग्र शिक्षा अभियान

इस बारे में जानकारी देते हुए समग्र शिक्षा अभियान के निदेशक आशीष कोहली ने कहा कि केंद्र के साथ हुई पेब कि बैठक में यह निर्देश जारी किए गए हैं कि समग्र शिक्षा अभियान का लोगो स्कूलों में लगाया जाएगा और इसके माध्यम से चल रही योजनाओं को लेकर लोगों को जागरूक किया जाएगा. समग्र शिक्षा अभियान के तहत प्रदेश के स्कूलों में छात्रों को मुफ्त किताबें, मुफ्त वर्दियां, मिड डे मील, कई तरह की ग्रांट और अन्य भी कई सुविधाएं मिल रही हैं. ऐसे में अब इन सभी के बारे में प्रतीक चिन्ह और योजनाओं के विवरण के माध्यम से लोगों को भी इसकी जानकारी दी जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details