हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

HPU ने जारी किया बीएड काउंसलिंग का शेड्यूल, तीन चरणों में होगी पूरी प्रक्रिया

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय की ओर से बीएड काउंसलिंग का शेड्यूल जारी कर दिया गया है. एचपीयू की ओर से ऑनलाइन ही यह कॉउंसलिंग करवाई जाएगी. यह काउंसलिंग एचपीयू की ओर से जारी तीन चरणों में करवाई जाएगी.

By

Published : Jan 2, 2021, 9:39 AM IST

एचपीयू
एचपीयू

शिमला:हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय की ओर से बीएड काउंसलिंग का शेड्यूल जारी कर दिया गया है. एचपीयू प्रदेश के सरकारी और निजी बीएड कॉलेजों में सत्र 2020-22 के लिए बीएड की सीटों को भरेगा. यह काउंसलिंग एचपीयू की ओर से जारी तीन चरणों में करवाई जाएगी. पहले चरण की काउंसलिंग में छात्रों को 3 जनवरी से 6 जनवरी तक अपने पसंदीदा कॉलेज में प्रवेश लेना का समय दिया गया है.

दूसरी राउंड की काउंसलिंग

10 जनवरी को एचपीयू की ओर से मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी. छात्रों को 11 जनवरी से 13 जनवरी तक एलॉट हुए कॉलेज में रिपोर्ट करना होगा. सेकंड राउंड की काउंसलिंग में छात्रों को 16 जनवरी से 18 जनवरी तक का समय अपने पसंदीदा कॉलेज का विकल्प भरने के लिए दिया गया है. 21 जनवरी को एचपीयू की ओर से मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी. छात्रों को 22 से 24 जनवरी तक कॉलेज में रिपोर्ट करना होगा.

तीसरे चरण की काउंसलिंग

वहीं तीसरे चरण की काउंसलिंग के लिए छात्रों को 28 से 29 जनवरी तक का समय अपने पसंदीदा कॉलेज का विकल्प भरने के लिए दिया गया है. 1 फरवरी को एचपीयू की ओर से मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी. छात्रों को काउंसलिंग में जो कॉलेज एलॉट होगा वहां छात्रों को 2 फरवरी से 4 फरवरी तक का समय रिपोर्ट करने के लिए दिया गया है.

ऑनलाइन ही होगी कॉउंसलिंग
बता दें कि एचपीयू की ओर से ऑनलाइन ही यह कॉउंसलिंग करवाई जाएगी. एचपीयू प्रदेश के दो सरकारी बीएड कॉलेजों के साथ ही 73 निजी बीएड कॉलेजों की 8500 के करीब सीटों को भरने के लिए कॉउंसलिंग की इस प्रक्रिया को पूरा करेगा.

पढ़ें:HPU में शिक्षक भर्ती पर कांग्रेस ने उठाए सवाल, VC पर लगाए भगवाकरण के आरोप

ABOUT THE AUTHOR

...view details