हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

नए रूप में नजर आएगा एचपीयू कैंपस, कुलपति ने जारी किए निर्देश

कुलपति ने निर्देश जारी किए हैं कि प्रशासनिक ब्लॉक में वर्क स्टेशन बनाने का काम युद्ध स्तर पर पूरा किया जाए. यह कार्य प्रशासनिक कार्यों के उचित संचालन के लिए आवश्यक है जिससे कि कार्य को जल्द पूरा किया जाना जरूरी है.

By

Published : Jun 19, 2019, 9:12 PM IST

Updated : Jun 19, 2019, 10:46 PM IST

फाइल इमेज.

शिमला: हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय का कैंपस छह माह के भीतर एक नए रूप में ही नजर आएगा. एचपीयू के कैंपस को लेकर जो योजना वर्षों से फाइलों में ही दबी पड़ी थी उसे अब अमलीजामा पहनाया जा रहा है. इसके लिए बुधवार को एचपीयू के कुलपति प्रो. सिंकदर कुमार ने एचपीयू सौंदर्यीकरण समिति की बैठक बुलाई. बैठक में एचपीयू के कैंपस को किस तरह से खूबसूरत बनाया जा सकता है या क्या आकर्षक बदलाव कर एचपीयू के कैंपस की खूबसूरती को बढ़ाया जा सकता है इसे लेकर विस्तार से चर्चा की गई.

ये भी पढ़ें: हिमाचल प्रदेश हाई कोर्ट के नए मुख्य न्यायाधीश होंगे जस्टिस वी रामासुब्रमण्यन, अधिसूचना जारी

कुलपति ने इस बैठक में निर्देश जारी किए है कि विश्वविद्यालय परिसर, शिक्षक एवं गैर शिक्षक आवासीय क्षेत्रों के साथ ही छात्रावासों के सौंदर्यीकरण के कार्य को पहले चरण में दिसंबर माह तक पूरा किया जाए. कुलपति ने बताया कि एचपीयू की ब्यूटीफिकेशन के साथ ही परिसर में पौधा रोपण कर अनेक स्थानों पर दृश्यकला की बड़ी आकृतियां बनाकर इस कार्य को एक समय सीमा के अंदर पूरा किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: हिमाचल में हर घर को देशी गाय देगी सरकार! 2022 तक प्रदेश में पूरी तरह जैविक कृषि करने का लक्ष्य

परिसर में आने वाले छात्र ओर अन्य लोग कैंपस की खूबसूरती को देख सके इसके लिए तीन स्थानों पर पानी के फव्वारे लगाए जाएंगे. यह फव्वारे कुलपति कार्यालय के सामने, पुस्तकालय के साथ ओर एचपीयू के गेस्ट हाउस के पास बनाए जाएंगे. बैठक में एचपीयू के ब्यूटीफिकेशन के साथ ही छात्रों की स्पोर्ट्स से जुड़ी गतिविधियों पर चर्चा करते हुए कुलपति ने यह फैसला लिया है कि खेल की दृष्टि से पॉटर हिल में युवा सेवाएं ओर खेल विभाग के सहयोग से इनडोर स्टेडियम तैयार किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: इस दिन शिमला आएंगे लालकृष्ण आडवाणी, CM जयराम करेंगे स्वागत

कुलपति ने बताया कि एचपीयू में वर्तमान में 16 छात्रावासों के साथ ही चार नए छात्रावासों का निर्माण करने की भी योजना है जिसके लिए 2.5 लाख की राशि हर छात्रावास के लिए राज्य सरकार के खेल विभाग की ओर से मुहैया करवाई जाएगी. इसके साथ ही एचपीयू में शिक्षा ग्रहण कर रहे दिव्यागों के लिए ओर अधिक सुविधाएं देने के लिए राज्य सरकार को 4 करोड़ का प्रस्ताव भेजा गया है. इस प्रस्ताव में एचपीयू में रैंप और पुस्तकालय में आधुनिक सुविधाओं को मुहैया करवाया जाएगा.

Last Updated : Jun 19, 2019, 10:46 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details