हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

हिमाचल प्रदेश पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती, 1063 पदों के लिए लिखित परीक्षा आज

पुलिस कॉन्स्टेबल के लिए लिखित परीक्षा दोपहर 12 बजे से शुरू होगी वहीं, अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र में एंट्री 9:30 बजे के बाद से शुरू होगी. परीक्षा केंद्रों में लिखित परीक्षा को संपन्न करवाने के लिए शिक्षा विभाग की मदद भी ली गई है. इसके अलावा हर परीक्षा केंद्र पर पुलिस अधिकारी की ड्यूटी भी लगाई गई है.

By

Published : Aug 11, 2019, 8:14 AM IST

himachal pradesh police constable

शिमला: हिमाचल प्रदेश पुलिस कॉन्स्टेबल के 1063 पदों के लिए आज लिखित परीक्षा होगी. विभाग ने परीक्षा को संपन्न करवाने के लिए प्रदेश भर में 19 परीक्षा केंद्र बनाए हैं जहां 39 हजार 242 अभ्यर्थी आज परीक्षा देंगे.

ये परीक्षा दोपहर 12 बजे से शुरू होगी वहीं, अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र में एंट्री 9:30 बजे के बाद से शुरू होगी. परीक्षा केंद्रों में लिखित परीक्षा को संपन्न करवाने के लिए शिक्षा विभाग की मदद भी ली गई है. इसके अलावा हर परीक्षा केंद्र पर पुलिस अधिकारी की ड्यूटी भी लगाई गई है.

ये परीक्षा 80 अंको की होगी जिसमें सामान्य और ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए पास मार्क्स 40 अंक रखे गए हैं. वहीं, एससी-एसटी के लिए पास होने के लिए न्यूनतम अंक 32 लेने होंगे.

परीक्षा में हिंदी और अंग्रेजी में सामान्य ज्ञान, गणित, विज्ञान और रीजनिंग से जुड़े ऑब्जेक्टिव सवाल पूछे जाएंगे. परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों में से हर पद के लिए तीन अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा.

परीक्षा देने के लिए विभाग द्वारा अभ्यर्थियों को एसएमएस और ई-मेल के जरिए एडमिट कार्ड जारी किए गए हैं. परीक्षा में आने वाले अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र और अटेंडेंस शीट में क्यूआर कोड होगा. इससे परीक्षार्थी का फोटो सहित पूरा ब्योरा एक स्कैन में सामने आ जाएगा और फर्जी परीक्षार्थी परीक्षा केंद्र में नहीं घुस पाएंगे.

ये भी पढ़ेंः फिर रास्ते में रुकी शिमला-कालका ट्रेन, इंजन में आई तकनीकी खराबी

ABOUT THE AUTHOR

...view details