हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

राजधानी वासियों अब ट्रैफिक जाम से मिलेगी मुक्ति! प्रदेश सरकार जल्द करने जा रही ये काम

हिमाचल पथ परिवहन निगम ने छोटी इलेक्ट्रिक बसों को लाने का कार्य फिर से शुरू कर दिया है. 15 अगस्त से पहले शिमला पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है.

By

Published : Jun 9, 2019, 9:02 PM IST

कॉन्सेप्ट इमेज.

शिमला: ट्रैफिक जाम की समस्या से जूझ रहे राजधानी वासियों का सफर कुछ आरामदायक हो सकता है. प्रदेश सरकार जल्द ही 20 इलेक्ट्रिक बसें खरीदने जा रही है. नई बसों की पहली खेप अगले महीने के पहले सप्ताह तक शिमला पहुंचने की संभवना है. बता दें कि शिमला में 20 इलेक्ट्रिक बसें पहुंचने के बाद शहर में कुल 50 इलेक्ट्रिक बसें हो जाएंगी. जिसमें 30 बसें बड़ी और 20 छोटी इलेक्ट्रिक बसें, जिसमें 20 से 22 सीटें होंगी.

शिमला में 20 और इलेक्ट्रिक बसें लाने की तैयारी

राजधानी शिमला को जल्द नई 20 छोटी इलेक्ट्रिक बसें मिलेंगी. ये बसें भी शिमला शहर में मौजूदा समय में चल रही इलेक्ट्रिक बसों की तर्ज पर चलेंगी. आचार संहिता के चलते शिमला में बसों के आने का प्रॉसेस रुक गया था. ऐसे में हिमाचल पथ परिवहन निगम ने छोटी इलेक्ट्रिक बसों को लाने का कार्य फिर से शुरू कर दिया है. अधिकारियों के अनुसार जुलाई माह के पहले सप्ताह में शिमला में ये बसें आनी शुरू हो जाएंगी. 15 अगस्त से पहले शिमला पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है.

ये भी पढ़ें: ट्रैफिक व्यवस्था से निपटने को ज्वालाजी पुलिस प्रशासन पूरी तरह फेल, जाम से श्रद्धालु परेशान

गौर रहे कि छोटी इलेक्ट्रिक बसें एक तो प्रदूषण रहित होंगी और शहर में मौजूदा समय में दौड़ रही पुरानी डीजल बसों से रिप्लेस होंगी. इससे शहर में होने वाले प्रदूषण में कमी आएगी. इसके अलावा पुरानी बसें आए दिनों सड़क में ही खराब हो रही हैं, जिससे हर जगह जाम लग रहा है और लोगों को परेशानी रही है.

शिमला में 20 और इलेक्ट्रिक बसें लाने की तैयारी

निगम प्लान बना रहा है कि इन नई बसों के आने के बाद शहर में दौड़ने वाली पुरानी बसों के साथ इन्हें रिप्लेस किया जाए, ताकि ये बिना रुके और खराब हुए शहर में दौड़े और शहर में जाम की स्थिति पैदा न हो साथी ही साथ यातायात सुचारू रूप से चलता रहे. बता दें कि पिछले दिनों शहर में एक ही दिन में 3 बसें खराब हो गई थीं. जिससे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details