हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

मंडी संसदीय सीट से 17 प्रत्याशी चुनावी मैदान में, डबल बैलेट यूनिट से होगा मतदान

हिमाचल प्रदेश में 19 मई को 7वें और अंतिम चरण में 4 लोकसभा सीटों पर मतदान होना है. मंडी संसदीय सीट से इस बार 17 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला 19 मई को ईवीएम में कैद होगा. मंडी संसदीय सीट पर इस बार डबल बैलेट यूनिट से मतदान होना है.

By

Published : May 14, 2019, 10:34 PM IST

ईवीएम (प्रतीकात्मक तस्वीर)

रामपुर: लोकसभा चुनाव में इस बार मंडी संसदीय क्षेत्र में डबल बीयू यानि बैलेट यूनिट से मतदान होगा. मंडी संसदीय सीट में इस बार 17 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं और एक नोटा का ऑप्शन रहेगा. ऐसे में यहां मतदान के लिए दो बैलेट यूनिट का इस्तेमाल किया जाएगा.

जानकारी देते हुए सहायक निर्वाचन रजिस्ट्रेशन अधिकारी व तहसीलदार रामपुर विपन ठाकुर

पढ़ें- प्रदेश में 18 केंद्रों पर होगी मतगणना, मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने सभी जिलों के DC को दिए निर्देश

जानकारी देते हुए सहायक निर्वाचन रजिस्ट्रेशन अधिकारी व तहसीलदार रामपुर विपन ठाकुर ने बताया कि मंडी संसदीय क्षेत्र में इस बार 17 उम्मीदवार चुनावी मैदान में है, इसके इलावा एक नोटा है. उन्होंने बताया कि एक बीयू में 16 चुनाव चिन्ह होते हैं. मंडी संसदीय सीट में नोटा समेत 18 मतदान के ऑप्शन होने के चलते इस बार लोकसभा चुनाव में दो बैलेट यूनिट का इस्तेमाल किया जाएगा.

बैलेट यूनिट को लेकर चुनाव ड्यूटी में जाने वाले कर्मचारियों को 16 मई को पीजी कॉलेज रामपुर के सभागार में पूर्वाभ्यास करवाया जाएगा. इस दौरान कर्मचारियों को बैलेट यूनिट को सीयू में जोड़ने बारे जानकारी दी जाएगी.

ईवीएम (प्रतीकात्मक तस्वीर)

पढ़ें- मणिशंकर अय्यर ने मीडियाकर्मियों को दी भद्दी गाली, सवाल पूछने पर मारने के लिए बढ़ाया हाथ

बता दें कि बैलेट यूनिट जिसमें चुनाव चिन्ह दर्शाए गए हों उसे बीयू कहा जाता है. बीयू को सीयू में जोड़ने के बाद उसे इवीएम मशीन से जोड़ दिया जाता है. एक बीयू में 16 चुनाव चिन्ह होते हैं, लेकिन मंडी संसदीय क्षेत्र में इस बार 17 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिसमें एक नोटा का ऑप्शन भी है. ऐसे में यहां कुल मिलाकर 18 ऑप्शन बीयू में रहेंगे. ऐसे में यहां पर दो बैलेट यूनिट का इस्तेमाल किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details