हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

प्रकृति की अनमोल विरासत को संभाले है दुधिया नाग, अनछुए पर्यटन स्थल को सरकार से मदद की दरकार

दुधिया नाग नाम से प्रसिद्ध यह स्थान सुंदर व मनमोहक है. इस स्थान को दुधिया नाग का निवास स्थान माना जाता है. यहां पर प्राकृतिक रूप से दो छोटी छोटी झीलें बनी हुई है जो लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती है.

By

Published : Jun 11, 2019, 12:38 PM IST

दुधिया नाग (डिजाइन फोटो)

शिमला: देवभूमि हिमालच को प्रकृति से कई अनमोल तोहफे मिले हैं. देश-विदेश में हिमाचल अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है. यहां बहुत से ऐसे रमणिय पर्यटन स्थल है जिनकी सुंदरता देखते ही बनती है. प्रदेश में बहुत सी जगहें ऐसी है जो पर्यटन मानचित्र में अपनी पहचान रखती है. कई स्थान ऐसे भी हैं जो प्रकृति में खुद को समेटे हुए है, लेकिन अभी तक वहां पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए काम नहीं हो पाया है.


ऐसा ही एक पर्यटन स्थल शिमला जिला के ऊपरी क्षेत्र ननखडी में है. दुधिया नाग नाम से प्रसिद्ध यह स्थान सुंदर व मनमोहक है. इस स्थान को दुधिया नाग का निवास स्थान माना जाता है. यहां पर प्राकृतिक रूप से दो छोटी छोटी झीलें बनी हुई है जो लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती है.

स्पेशल रिपोर्ट


यह स्थान ननखडी क्षेत्र में सदाबहार स्टेडियम के साथ जंगल की ओर स्थित है. यहां पर चारों तरफ हरे-भरे सदाबहार पेड़ हैं, जो इस स्थान को और भी मनमोहक बनाते हैं. ये सुंदर स्थान शांत वादियों के बीच स्थित है. पर्यटन मानचित्र में ये जगह अभी पहचान नहीं बना पाई है.


दुधिया नाग में धार्मिक पर्यटन के लिए भी अपार संभावनाएं है. माना जाता है कि यहां पहुंच कर मन्नत मांगने वालों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती है. इसके साथ ही प्रकृति का आनंद लेने के लिए हिमाचल पहुंचने वाले पर्यटकों के लिए भी यह परफेक्ट स्थान है.


स्थानीय लोगों ने सरकार से मांग की है कि सरकार को यहां आधारभूत सुविधाएं देनी चाहिए ताकि यहां पर्यटकों की आमद बढ़े और युवाओं को रोजगार के अवसर भी मिल सके और टूरिस्ट भी इस अनछुए पर्यटन स्थल का आनंद ले सके.

ये भी पढ़ेंः भुंतर में सैलानियों से मारपीट का वीडियो वायरल, युवक को गाड़ी से घसीटकर रॉड से किया लहुलूहान

ABOUT THE AUTHOR

...view details