हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

CM सुक्खू ने गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत से की मुलाकात, निवेश और पर्यटन क्षेत्र पर हुई चर्चा

पर्यटन के क्षेत्र में आपसी सहयोग से निवेश बढ़ाने के लिए हिमाचल प्रदेश और गोवा साथ आएंगे और विदेशी व घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए विशेष पैकेज तैयार किया जाएगी. रविवार देर शाम गोवा में मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने गोवा के मुख्यमंत्री डॉ. प्रमोद सावंत से मुलाकात की. (CM Sukhvinder meeting with CM Pramod Savant)

By

Published : Feb 13, 2023, 3:00 PM IST

CM Sukhvinder meeting with CM Pramod Savant
CM Sukhvinder meeting with CM Pramod Savant

शिमला:हिमाचल प्रदेश और गोवा पर्यटन और निवेश जैसे क्षेत्रों को बढ़ावा देने के लिए परस्पर सहयोग से कार्य करेंगे और घरेलू तथा विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए विशेष पैकेज भी तैयार किए जाएंगे. मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू और गोवा के मुख्यमंत्री डॉ. प्रमोद सावंत के मध्य गोवा में रविवार देर शाम आयोजित बैठक में इस पर चर्चा की गई. इस दौरान उनके बीच पर्यटन और व्यापार को बढ़ावा देने पर चर्चा हुई.

में मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने गोवा के मुख्यमंत्री डॉ. प्रमोद सावंत से मुलाकात की

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने एक संयुक्त रणनीति पर जोर देते हुए कहा कि हिमाचल और गोवा भारत के सबसे अच्छे पर्यटन राज्य हैं और इन दोनों ही प्रदेशों में दुनिया के लिए एक यूनिक डेस्टिनेशन बनने की जबरदस्त क्षमता है, जिससे अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा और लोगों को रोजगार के अधिक अवसर भी मिलेंगे. मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने संयुक्त रणनीति पर विशेष बल देते हुए कहा कि हिमाचल और गोवा देश के प्रमुख पर्यटन राज्य हैं और दोनों ही राज्यों में विश्व के अद्भुत संयुक्त पर्यटन गंतव्य के रूप में स्थापित होने की अभूतपूर्व संभावनाएं हैं. इससे लोगों को रोजगार और स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध होने के साथ-साथ आर्थिकी को भी बढ़ावा मिलेगा.

उन्होंने कहा कि दोनों राज्यों के पर्यटन गंतव्यों को आपस में जोड़ने वाले पर्यटक केंद्रित वृहद पैकेज तैयार करने की आवश्यकता है ताकि दोनों ही राज्यों में घरेलू तथा विदेशी पर्यटकों की संख्या में और बढ़ोतरी की जा सके. उन्होंने कहा कि दोनों राज्य मिलकर पर्यटन और व्यापार के क्षेत्रों में एक विशेष प्रणाली तैयार कर सकते हैं. मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू और डॉ. प्रमोद सावंत ने समुद्र तथा पर्वतों के पारिस्थितिकीय तंत्र (इको सिस्टम) के बारे में आपसी समझ और बेहतर करने के दृष्टिगत दोनों राज्यों के छात्रों के लिए समुद्र-पर्वत विषय पर आधारित विज्ञान कार्यशालाओं तथा छात्र विनिमय कार्यक्रमों की शृंखला आरंभ करने पर भी चर्चा की.

ये भी पढ़ें:सुखविंदर सरकार की दूसरी कैबिनेट बैठक 16 फरवरी को, बजट सत्र को लेकर होगा फैसला

ABOUT THE AUTHOR

...view details