हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

हिमाचल दिवस पर कर्मचारियों को DA की आस, कल CM सुक्खू कर सकते हैं बड़ा ऐलान

हिमाचल के कर्मचारियों को हिमाचल दिवस पर डीए यानी मंहगाई किस्त के मिलने की आस है. मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू कल हिमाचल दिवस पर डीए देने का ऐलान कर सकते हैं. राज्य में कर्मचारियों का 11 फीसदी डीए की किस्त देय है. ऐसे में कर्मचारियों का उम्मीद है की कल CM डीए की किस्त की घोषणा करेंगे.

By

Published : Apr 14, 2023, 5:39 PM IST

CM Sukhvinder singh sukhu
CM Sukhvinder singh sukhu

शिमला:हिमाचल के कर्मचारियों को हिमाचल दिवस पर डीए यानी मंहगाई किस्त के मिलने की आस है. हिमाचल दिवस पर मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू डीए देने का ऐलान कर सकते हैं. राज्य में कर्मचारियों का 11 फीसदी डीए की किस्त देय है. ऐसे में कल काजा में होने जा रहे हिमाचल दिवस के राज्यस्तरीय समारोह में कर्मचारी डीए की किस्त की घोषणा की उम्मीद लगाए हुए हैं. हिमाचल के कर्मचारियों की डीए यानी महंगाई भत्ते की किस्तें काफी समय से लंबित हैं.

कर्मचारियों की करीब 11 फीसदी डीए की किस्त अभी तक नहीं मिल पाई है. एक ओर जहां केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को 42 फीसदी डीए दे रही है, वहीं हिमाचल सरकार अपने कर्मचारियों को अभी 31 फीसदी ही डीए दे रही है. इस तरह करीब 11 फीसदी डीए की किस्त कर्मचारियों को दी जानी है. इसमें जनवरी 2022 की 3 फीसदी की किस्त और जुलाई 2022 की 4 फीसदी किस्त के अलावा जनवरी 2023 की 4 फीसदी किस्त भी शामिल है. कर्मचारियों को डीए की करीब 900 करोड़ से अधिक की राशि बन रही है, जिसको प्रदेश सरकार को देना है.

संशोधित वेतनमान का पेंडिंग एरियर भी है पेडिंग:हिमाचल में कर्मचारियों के संशोधित वेतमान का एरियर भी अभी लंबित पड़ा हुआ है. हिमाचल में कर्मचारियों को संशोधित वेतनमान 2022 को जारी किया गया था, जबकि यह 2016 से लागू किया गया. इस तरह कर्मचारियों को साल 2016 से लेकर साल 2022 तक के समय का एरियर दिया जाना है. पूर्व की जयराम सरकार ने चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को 60 हजार रुपए तक एरियर का एकमुश्त भुगतान करने और बाकी कर्मचारियों को 50 हजार रुपए एरियर देने का ऐलान किया था. बाकी एरियर अभी पेडिंग हैं, जो कि अभी तक कर्मचारियों को नहीं मिल पाया है.

कर्मचारियों की करीब 11 हजार करोड़ की देनदारियां:हिमाचल में कर्मचारियों और पेंशनररों की करीब 11,000 करोड़ की देनदारियां हैं. हालांकि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू इन देनदारियों के लिए पूर्व की सरकार को दोषी ठहरा चुके हैं. वह अक्सर कहते रहे हैं कि पूर्व सरकार ने उन पर कर्मचारियों की हजारों करोड़ की देनदारियां छोड़ रखी हैं. पूर्व सरकार ने न तो संशोधित वेतमान का एरियर दिया और न ही डीए की किस्ते दीं. हालांकि सुखविंदर सिंह सुक्खू की सरकार इस बार के बजट में डीए यानी मंहगाई भत्ता और संशोधित वेतनमान का एरियर नहीं दे पाई है. ऐसे में अब कर्मचारियों को कल होने वाले हिमाचल दिवस समारोह का इंतजार है, जिसमें मुख्यमंत्री कर्मचारियों के लिए इनसे संबंधित कोई ऐलान कर सकते हैं.

ये भी पढे़ं:Himachal Day on 15th April: चाइना बॉर्डर के काजा में मनाया जाएगा हिमाचल दिवस, CM सुखविंदर सिंह रहेंगे मौजूद

ABOUT THE AUTHOR

...view details