हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

जुब्बड़हट्टी को CM जयराम ने दी करोड़ों की सौगात, टुटू सब्जी मंडी के निर्माण कार्य में तेजी लाने की कही बात

गुरुवार को शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत जुब्बड़हट्टी में 'अनोखी डाली' मेला का समापन हुआ. मेला समारोह की अध्यक्षता मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने की. इस दौरान सीएम ने कहा कि मेले और त्योहार हमारी समृद्ध सांस्कृतिक धरोहर के अभिन्न अंग हैं.

By

Published : Nov 29, 2019, 3:27 AM IST

cm jairam in jubbadhatti
जनता को संबोधित करते सीएम जयराम.

शिमला: मेले में लोगों को संबोधित करते हुए सीएम ने कहा कि मेलों के जरिए न केवल लोगों का मनोरंजन होता है, बल्कि आपसी सौहार्द बनाए रखने के साथ-साथ संस्कृति व परंपराओं का संरक्षण भी होता है. कड़ी प्रतिस्पर्धा के इस दौर में हम अपनी सांस्कृतिक विविधता को पीछे छोड़ते जा रहे हैं. हमारे लिए यह आवश्यक है कि हम अपनी समृद्ध और सांस्कृतिक विरासत को आने वाली पीढ़ियों के लिए संजोए रखें.

वीडियो.

सीएम ने कहा कि प्रदेश सरकार की नई पहल जनमंच लोगों की समस्याओं के तीव्र समाधान का एक सशक्त माध्यम बन कर उभरा है. सरकार ने इससे एक और कदम आगे बढ़ाते हुए जन समस्याओं के त्वरित समाधान के उद्देश्य से मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन 1100 आरंभ की है. केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना का लाभ उठाने से वंचित रहे परिवारों के लिए राज्य सरकार ने हिम केयर योजना शुरू की है, जिसके अंतर्गत अभी तक 45 हजार से अधिक लोग लाभान्वित हो चुके हैं. केंद्र की उज्ज्वला योजना और राज्य सरकार की मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के अन्तर्गत लाभार्थियों को एलपीजी कनेक्शन प्रदान करने में प्राप्त की गई. सफलता के परिणामस्वरूप हिमाचल शीघ्र ही देश का पहला धुआं रहित राज्य बन जाएगा.

मुख्यमंत्री ने जुब्बड़हट्टी के समीप कुनी में 7.5 करोड़ रुपये की लागत से वर्षा जल संग्रहण परियोजना का कार्य शीघ्र आरंभ करने की घोषणा भी की. उन्होंने नारासिंह मंदिर में समुदायिक सभागार व सराय के लिए तीन लाख रुपये, जुब्बड़हट्टी के काली मंदिर के समीप मेला मैदान के निर्माण के लिए 10 लाख रुपये, प्राथमिक विद्यालय खलग में मुरम्मत कार्य के लिए तीन लाख रुपये, राजकीय माध्यमिक पाठशाला शिल्ली में खेल मैदान निर्माण के लिए पांच लाख रुपये और क्षेत्र के दो सम्ंपर्क मार्गों के लिए सात लाख रुपये देने की घोषणा की.

इस दौरान स्थानीय विधायक विक्रमादित्य सिंह ने अपने निर्वाचन क्षेत्र की विभिन्न विकासात्मक मांगों को मुख्यमंत्री के समक्ष रखा. विधायक का कहना था कि टुटू में सब्जी मंडी का निर्माण शीघ्र पूरा करवाया जाए ताकि क्षेत्र के किसानों को उनके उत्पादों के लाभकारी दाम मिल सकें. अपने संबोधन के दौरान सीएम ने कहा कि टुटू सब्जी मण्डी के कार्य में तेजी लाई जाएगी और अगर भूमि उपलब्ध हुई तो क्षेत्र में एक बड़ी सब्जी मंडी विकसित की जाएगी.

इसके अलावा शिमला ग्रामीण के भाजपा नेता डॉ. प्रमोद शर्मा ने मुख्यमंत्री से जुब्बड़हट्टी और टुटू में खंड विकास अधिकारी का कार्यालय खोलने और क्षेत्र के सब्जी उत्पादकों को लाभान्वित करने के लिए सब्जी मंडी स्थापित करने का अनुरोध किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details