हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

कोरोना संकट: अब वरिष्ठ व दिव्यांगजनों को नहीं होगी परेशानी, मंडी में 'सर्व-संकल्प’ कार्यक्रम तैयार

मंडी में जिला प्रशासन ने कोविड- 19 के चलते जारी लॉकडाउन में वरिष्ठ नागरिकों व दिव्यांगजनों की सहायता के लिए ‘सर्व-संकल्प’ कार्यक्रम आरंभ किया. इसे प्रशिक्षित ‘सर्व’ स्वयंसेवियों (सर्व-सोशल इमरजेंसी रिस्पांस वालंटियर) की मदद से चलाया जाएगा.

By

Published : Apr 28, 2020, 10:40 AM IST

All-Sankalp 'program prepared in Mandi
मंडी में सर्व-संकल्प’ कार्यक्रम तैयार

मंडी:‘सर्व-संकल्प’ कार्यक्रम के तहत जिले में सर्व स्वयंसेवियों की मदद से संबंधित पंचायतों एवं शहरी निकायों में दिव्यांगजनों व वरिष्ठ नागरिकों को विभिन्न सेवाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी.उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर ने बताया यदि वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांगजनों को किसी भी प्रकार की आपात चिकित्सा-दवाइयों की आवश्यकता होगी, या किसी सरकारी कार्यालय में सम्पर्क करने की जरूरत होगी तो सर्व स्वयंसेवक उनकी सहायता करेंगे.

उन्होंने बताया कि कार्यक्रम के तहत नोडल सर्व द्वारा प्रत्येक पंचायत एवं शहरी निकाय स्तर पर सर्व ग्रुप का गठन किया जाएगा. प्रत्येक वार्ड में सर्व स्वयंसेवकों को नियुक्त किया जाएगा. वार्ड स्तर पर नियुक्त सर्व स्वयंसेवी अपने वार्ड का सर्वेक्षण करेंगे. प्रत्येक वार्ड में रह रहे वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांगजनों की दूरभाष नंबर सहित सूची पंचायत व शहरी निकाय नोडल सर्व को उपलब्ध करवाएंगे. उसके बाद सूची को जिला प्रशासन को सौंपा जाएगा.

वीडियो

वार्ड सर्व प्रत्येक वार्ड में समस्त वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांगजनों से दूरभाष नंबर के माध्यम से सम्पर्क करेंगे. आवश्यकता अनुसार सहायता करेंगे. समस्त पंचायत एवं शहरी निकाय नोडल सर्व स्वयंसेवियों को वार्ड स्तर पर नियुक्त सर्व स्वयंसेवकों की सूची जिला रेडक्रॉस सोसायटी को भेजने को कहा गया है, ताकि इसे लेकर व्हाट्सअप ग्रुप बनाया जा सके.

इसमें स्थानीय प्रशासन को भी शामिल किया जाएगा, ताकि किसी भी आवश्यकता के समय सर्व स्वयंसेवियों से सम्पर्क किया जा सके. बता दें कि जिला प्रशासन और रेडक्रॉस सोसायटी ने पंचायत एवं शहरी निकाय स्तर पर सर्व स्वयंसेवियों को प्रशिक्षित किया, ताकि किसी भी आपदा के समय इन स्वयंसेवियों की सेवाओं को लिया जा सके.

ये भी पढ़ें:SPECIAL: लॉकडाउन में भी हिमाचल के अन्नदाताओं ने भर दिए आनाज का भंडार

ABOUT THE AUTHOR

...view details