हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

मंडी जिला के सभी थानों और चौकियों में ई-ऑफिस के माध्यम से होगा पत्राचार

कोरान दौर में मंडी पुलिस ई-ऑफिस के माध्यम से काम कर रही. कोशिश की जा रही है कि पेपर वर्क कम से कम किया जाए. इसके लिए जवानों को छुट्टियां भी ई-एचआरएम के जरिए अप्रूव की जा रही.

By

Published : Aug 8, 2020, 4:04 PM IST

पेपर का कम हो रहा इस्तेमाल
कोविड-19

मंडी:कोरोना संकट के बीच जिला पुलिस ने बड़ा फैसला लिया है. एसपी ऑफिस के साथ-साथ सभी थानों और पुलिस चौकियों में कागजी काम को कम करने के लिए पत्राचार ई-ऑफिस के माध्यम से किया जा रहा है. कोरोना संकट काल में बीमारी से बचाव के लिए यह फैसला लिया गया है.

जानकारी देते हुए एसपी गुरदेव शर्मा ने बताया कि कोरोना महामारी को लेकर जिले के पुलिस थानों और एसपी ऑफिस में कागजी काम को कम किया गया है. इसके अंतर्गत पत्राचार ई-ऑफिस के माध्यम से किया जा रहा है. ई-ऑफिस के माध्यम से दस्तावेजों को अपलोड कर भेजा जाता है.

वीडियो.

गुरदेव शर्मा ने कहा कि जिले के थानों और चौकियों से भी एसपी ऑफिस कोई कागजात नहीं आता. सारा पत्राचार ई-मेल के माध्यम से भेजा जाता है. उन्होंने कहा कि विभाग के कर्मचारी ई-एचआरएम के माध्यम से छुट्टियों के आवेदन ऑनलाइन भेज रहे हैं. उसके बाद अप्रूव कर ऑनलाइन माध्यम से वापस भेजा जाता है.

कोरोना काल में कोरना संक्रमित होने का इससे खतरा भी कम होगा. साथ ही काम भी कुछ समय में हो जाएगा. वहीं, इससे पहले पुलिस चौकियों से थाने जवानों को कागजात लेकर नहीं आना पड़ेगा. पहाड़ी इलाका होने के कारण आने-जाने में जवानों को काफी समय लग जाता है.

इससे पेट्रोल-डीजल की भी विभाग को बचत होगी. कोरोना के दौर में वो रास्ते में किसी के संपर्क में भी नहीं आएंगे और काम भी कुछ समय में पूरा हो जाएगा. साथ ही सरकारों की ई-ऑफिस प्रणाली की मंशा पूरी होने की दिशा में यह कदम होगा.

ये भी पढ़ें :चिकित्सक परामर्श से ही करें आयुष काढ़े का इस्तेमाल: डॉ. गोविंद राम

ABOUT THE AUTHOR

...view details