हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

करसोग में रोजाना लग रहे बिजली के कट से लोग परेशान,  न मिल रहा राशन...न जल रहे हीटर

करसोग की जनता पर भारी पड़ रही है बिजली बोर्ड विभाग की लापरवाही. बिना किसी पूर्व सूचना के रोजाना बिजली सेवा हो रही है प्रभावित.

By

Published : Dec 23, 2019, 8:12 PM IST

Updated : Dec 23, 2019, 9:23 PM IST

electricity service intrupted
करसोग में रोजना लग रहे बिजली के कट से लोग परेशान

करसोगः जिला मंडी के करसोग में बिजली बोर्ड विभाग की लापरवाही अब लोगों पर भारी पड़ रही है. बिजली बोर्ड के सब डिवीजन चुराग के तहत पड़ने वाले कई क्षेत्रों में पूरा दिन लग रहे बिजली कट ने सर्दियों के मौसम में लोगों की मुश्किलों को और बढ़ा दिया है.

चुराग सब डिवीजन के तहत माहूंनाग, सपनोट, मैहरन, खील व बगशाड पंचायत के कई क्षेत्रों में बिजली गुल होने से यहां लोगों को डिपुओं में सस्ता राशन तक नहीं मिल पा रहा है. सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक बिजली कट लगने से उचित मूल्य की दुकानों में बिजली से चलने वाली पॉस मशीन काम नहीं कर रही हैं.

वीडियो रिपोर्ट.

ऐसे में डिपो धारकों को उपभोक्ताओं का अंगूठा लगाए बिना राशन देना मुश्किल हो गया है. ऐसे में दूरदराज से आने वाले लोगों को खाली हाथ वापिस लौटना पड़ा रहा है.

करसोग की मैहरन पंचायत में स्थित फंडोल सब डिपो में दूरदराज के क्षेत्रों से लोग 4 से 5 किलोमीटर का सफर तय करने के बाद राशन के लिए आ रहे हैं, लेकिन बिजली गुल होते ही कई उपभोक्ताओं को बिना राशन के ही वापिस लौटना पड़ रहा है.

यह सिलसिला पिछले तीन दिनों से लगातार जारी है. ऐसे में लोगों का डिपो से राशन लेने के चक्कर मे पूरा दिन बर्बाद हो रहा है. इससे लोगों में बिजली बोर्ड की कार्यप्रणाली को लेकर भारी रोष है.

बिना पूर्व सूचना के लग रहे लंबे कट

बिजली बोर्ड की लापरवाही ने सभी को परेशानी में डाल दिया है. सुबह से शाम तक बिजली न होने से लोगों के रोजमर्रा के जरूरी कार्य भी प्रभावित हो रहे हैं. इसमें आटा चक्की सहित लोग मख्खन लगाने वाली मशीन, इंडक्शन आदि का भी उपयोग नहीं कर पा रहे है.

खासकर सर्दियों के दिनों सुबह और रात को लोड अधिक रहता है. ठंड के मौसम में बिजली न होने से हीटर नहीं चल पा रहे हैं. ऐसे में लोग ठंड में ठिठुरने पर मजबूर हैं. हैरानी की बात ये है कि बिजली बोर्ड इतने लंबे कट बिना पूर्व सूचना दिए ही लगा रहा है. लोगों ने इस पर कड़ा रोष प्रकट किया है.

बिजली बोर्ड सब डिवीजन चुराग के सहायक अभियंता यादवेंद्र चौधरी का कहना है कि बिजली के खंबों के साथ लगते पेड़ों से टहनियों को काटने का कार्य चल रहा है. इस कारण बिजली कट लग रहा है.

हवा चलने और बारिश होने पर ये टहनियां बिजली की तारों से टच हो कर सप्लाई कई बार प्रभावित करती रहती हैं. इसलिए इस समस्या के समाधान के लिए तारों के साथ लग रही टहनियों को हटाया जा रहा है.

Last Updated : Dec 23, 2019, 9:23 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details