हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

ALERT: कभी भी खोले जा सकते हैं पंडोह बांध के गेट, प्रशासन ने अलर्ट किया जारी

ब्यास का जल स्तर बढ़ने पर पंडोह डैम का जलस्तर भी बढ़ जाता है, ऐसे में यहां से कभी भी पानी छोड़ा जा सकता है. पंडोह डैम से पानी छोड़ने पर डैम से आगे एकदम नदी का प्रवाह बढ़ जाता है, जिस कारण नदी किनारों पर जाने पर लोगों को खतरा हो सकता है.

By

Published : Apr 22, 2019, 11:14 PM IST

पंडोह डैम (फाइल फोटो)

मंडी: गर्मी पड़ते ही व बारिश के चलते इन दिनों ब्यास नदी का जलस्तर बढ़ने लगा है. लिहाजा प्रशासन चौकस हो गया है. प्रशासन ने जनता को भी नदी किनारे न जाने की हिदायत दी है, ताकि हादसों से बचा जा सके.

पंडोह डैम (फाइल फोटो)

ब्यास का जलस्तर बढ़ने पर पंडोह डैम का जलस्तर भी बढ़ जाता है. ऐसे में यहां से कभी भी पानी छोड़ा जा सकता है. पंडोह डैम से पानी छोड़ने पर डैम से आगे एकदम नदी का प्रवाह बढ़ जाता है, जिस कारण नदी किनारों पर काम कर रहे या टहल रहे लोगों को खतरा हो सकता है.

एसडीएम श्रवण मांटा ने कहा कि गर्मी के मौसम में ब्यास नदी के कैचमेंट एरिया में पहाड़ों पर बर्फ पिघलने से पंडोह बांध का जलस्तर निरंतर बढ़ रहा है. बढ़ते जलस्तर के कारण बांध के गेट किसी भी समय खोले जा सकते हैं. उन्होंने ब्यास नदी के आसपास के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों व पर्यटकों से अपील की है कि इस दौरान दरिया के किनारे न जाएं और पूरी एहतियात बरतें, ताकि किसी भी अप्रिय घटना की आशंका को टाला जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details