हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

इस मठ में अदृश्य ताकतों...देवता के प्रकोप से पीड़ित लोगों का होता है इलाज, एक लाख से ज्यादा लोगों के इलाज का दावा!

किन्नौर के रिकांगपिओ छोस्कोर्लिंग बौद्ध मठ में ऐसे लामा जो अदृश्य समस्याओं का समाधान करते हैं. पूरे जिले में इनकी बहुत मान्यता है.

By

Published : Sep 21, 2019, 11:34 PM IST

Buddhist monastery

किन्नौर: जनजातीय जिला किन्नौर के रिकांगपिओ में स्थित बौद्ध मठ में एक ऐसे बौद्ध धर्म गुरु हैं जो अदृश्य समस्याओं का समाधान करते हैं. दावा किया जाता है कि यहां अब तक वे एक लाख से ज्यादा लोगों को समस्याओं से छुटाकार मिल चुका है.

छोस्कोर्लिंग बौद्ध मठ

बौद्ध धर्म गुरु छोरज्ञान नेगी बताते हैं कि उनके पास हर सुबह सैकड़ों लोग अपने अदृश्य ताकतों, देवी देवताओं के प्रकोप और डॉक्टरी इलाज से भी ठीक ना हुए लोग यहां आते हैं. जिन लोगों पर कोई दवाएं असर नहीं करती वो यहां ऐसे लोगों इलाज करते हैं.

छोस्कोर्लिंग बौद्ध मठ

छोरज्ञान नेगी ने बताया कि वे सबको एक पोथी और छोलो(चौसर) में देखकर शतप्रतिशत सही बताते हैं. उनका कहना है कि हालांकि वे पहले किसी भी बीमारी में लोगों को डॉक्टर की नसीहत देते हैं, जब व्यक्ति की संतुष्टि और दवाई असर न करे, तब वे उनकी समस्याओं का निवारण करते हैं.

बौद्ध धर्म गुरु छोरज्ञान नेगी

छोरज्ञान नेगी का कहना है कि आज के समय मे साइंस इन चीजों को नहीं मानता है, लेकिन जब साइंस की खोज खत्म होती है तो धर्म की शुरुआत होती है. किसी समय डाक्टर नहीं थे, तब भी वैद्य बड़ी बड़ी बीमारियों को ठीक कर देते थे. वे कोई शक्तिशाली नहीं उनका विश्वास ही आज तक लोगों के समस्याओं को हल करने में काम आया है. बता दें कि अभी भी किन्नौर में हजारों लोग इनके किए गए पोथी प्रश्न को मान्यता देते हैं और यहां के स्थानीय देवी देवताओं ने भी इनके प्रश्नों को सही माना है.

ये भी पढे़ं - अब गांधी जी के 'सहारे' बीजेपी, शुरू करेगी गांधी संकल्प यात्रा

ABOUT THE AUTHOR

...view details