हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

धर्मशाला में ट्रेकिंग के लिए प्रवेश, ट्रेकिंग शुल्क आधा घटा, स्थानीय गाइडों पर नहीं लगेगा कोई शुल्क

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के निर्देशों के अनुसार कांगड़ा जिले के धर्मशाला वन सर्कल ने त्रिउंड और अन्य ट्रेकिंग मार्गों के लिए प्रवेश शुल्क और टेंटिंग शुल्क पर 50 प्रतिशत की छूट की घोषणा की है. पढ़ें पूरी खबर...

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Jan 12, 2024, 3:35 PM IST

Entry for trekking in Dharamshala, tenting fee reduced
धर्मशाला में ट्रेकिंग के लिए प्रवेश, टेंटिंग शुल्क आधा घटा

कांगड़ा:धर्मशाला वन वृत्त ने त्रिउंड और अन्य ट्रेकिंग मार्गों के लिए प्रवेश शुल्क और ट्रेकिंग शुल्क में 50 प्रतिशत की छूट प्रदान करने का निर्णय लिया गया है. वन विभाग के एक प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के निर्देशों के अनुसार धर्मशाला वन वृत्त ने त्रिउंड और अन्य ट्रेकिंग मार्गों के लिए प्रवेश शुल्क और ट्रेकिंग शुल्क में 50 प्रतिशत की छूट दी गई है.

प्रवक्ता ने बताया कि वन विभाग द्वारा प्रवेश शुल्क दो सौ रुपये से कम कर 100 रुपये प्रति व्यक्ति प्रतिदिन किया गया है, जबकि दो व्यक्तियों के लिए प्रवेश शुल्क सहित ट्रेकिंग शुल्क 1100 रुपये से घटाकर 550 रुपये कर दिया गया है. उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश विविध साहसिक गतिविधियां नियम, 2021 के तहत पर्यटन विभाग से मान्यता प्राप्त विविध साहसिक गतिविधियां संचालकों के पंजीकृत स्थानीय गाइडों से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा. उन्होंने कहा कि इस निर्णय से पंजीकृत गाइडों को प्रोत्साहित करने के साथ-साथ क्षेत्र में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ाने में भी मदद मिलेगी.

बता दें कि इससे पहले वन विभाग धर्मशाला द्वारा त्रिउंड व धर्मशाला कर अन्य ट्रेकिंग साइट पर एक व्यक्ति से 200 रुपये शुल्क वसूला जा रहा था. जिसका स्थानीय लोगों द्वारा और हिमाचल प्रदेश में बाहरी राज्यों से हिमाचल घूमने के लिये आने वाले पर्यटक भी इस बात का विरोध कर रहे थे कि प्रकृति सुंदरता को नजदीक से देखने और उसे महसूस करने के लिए वन विभाग द्वारा पर व्यक्ति ज्यादा शुल्क वसूला जा रहा है, लेकिन अब इस राहत के बाद पर्यटक एक बार फिर से त्रिउंड और अन्य ट्रेकिंग साइट का रुख करेंगे.

ये भी पढ़ें:विक्रमादित्य सिंह ने क्यों कहा- "अभी तलवारें म्यान में हैं, जब निकालेंगे तो लहूलुहान किया जाएगा"

ABOUT THE AUTHOR

...view details