हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

सुजानपुर नगर परिषद ने गृह कर में दी 20 फीसदी छूट, इस दिन तक कर सकेंगे भुगतान

सुजानपुर नगर परिषद ने कोरोना कर्फ्यू और लॉकडाउन को ध्यान में रखते हुए गृह कर भुगतान की अंतिम तिथि को बढ़ा दिया है. इतना ही नहीं नगर परिषद ने लोगों को कर जमा करवाने में 20 फीसदी छूट देने का फैसला भी लिया है.

By

Published : May 6, 2020, 10:00 AM IST

house tax payment
कार्यालय, नगर परिषद सुजानपुर टीहरा.

सुजानपुर/हमीरपुर: कोरोना महामारी से बचाव के लिए लागू लॉकडाउन और कर्फ्यू को देखते हुए नगर परिषद सुजानपुर ने गृह कर जमा करवाने की अंतिम तिथि 31 मई कर दी है. नगर परिषद में गृह कर राशि जमा करवाने वाले लोगों को 20 फीसदी तक छूट भी दी जाएगी.

नगर परिषद के मुख्य आय का स्त्रोत गृह कर है. यह धनराशि विकास कार्यों के लिए खर्च होने वाले बजट का एक बड़ा हिस्सा है. नगर परिषद कार्यालय में 31 मार्च के तक गृह कर की करीब 30 लाख धनराशि जमा हो जाती थी, लेकिन इस बार लॉकडाउन के कारण यह राशि जमा नहीं हो पाई.

नगर परिषद सुजानपुर द्वारा बकायदा वार्षिक बजट के दौरान भी इन साधनों से होने वाली आय को लेकर विभिन्न कार्य के लिए व्यय करने की रूपरेखा तैयार की जाती है, लेकिन इस वर्ष कोरोना के चलते गृह कर के 30 लाख और अन्य आय प्राप्त न होने से नगर परिषद का आर्थिक बजट भी गड़बड़ा गया है.

बता दें कि नगर परिषद द्वारा वित्तीय वर्ष खत्म होने के एक माह के अंदर भी कर जमा करवाने पर विशेष छूट दी जाती है, लेकिन इस बार नगर परिषद ने 30 अप्रैल से अदायगी की तिथि को बढ़ा कर 31 मई तक कर दिया है. इस दौरान गृह कर में मिलने वाली 20 फीसदी विशेष छूट भी दी जाएगी.

नगर परिषद के ईओ संजय कुमार ने बताया कि उपभोक्ताओं को फिलहाल 31 मई तक गृह कर जमा करवाने पर भी 20 फीसदी की छूट का फायदा मिलेगा. उन्होंने जनता से सहयोग की अपील की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details