हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

Hamirpur Roads Opened: हमीरपुर में भारी बारिश से 23 करोड़ का नुकसान, PWD ने 28 सड़कों को किया बहाल

हमीरपुर में हुई दिन दिनों की बारिश से भारी नुकसान हुआ है. वहीं, जिले की कई सड़के लैंडस्लाइड की वजह से बंद हो गई. लोक निर्माण विभाग ने आज हमीरपुर जिले में 28 सड़कों को यातायात के लिए बहाल कर दिया. पढ़िए पूरी खबर....

By

Published : Jul 11, 2023, 7:52 PM IST

Hamirpur Roads Opened
PWD ने 28 सड़कों को किया बहाल

हमीरपुर:तीन दिनों तक लगातार हुई बारिश से हमीरपुर जिले की बाधित 28 सड़कों को लोकनिर्माण विभाग ने बहाल कर दिया है. विभाग ने बीते सोमवार को ही अधिकांश सड़कें बहाल कर दी थी, लेकिन अन्य बाधित सड़कों को आज बहाल किया गया. भारी बारिश ने कारण लोकनिर्माण विभाग को काफी अधिक नुकसान पहुंचा है. जिले में आई आपदा से 23 करोड़ से अधिक का नुकसान हुआ है.

तीन दिनों तक लगातार हुई बारिश की वजह से लोकनिर्माण विभाग की अच्छी खासी कसरत हुई. लगातार बाधित हो रहे संपर्क मार्गों को खुलवाने में जेसीबी लगातार जुटी रही. कहीं सड़क मार्गों पर ल्हासे गिर गए तो कहीं सडक़ मार्गों के डंगे बह गए. लगातार हो रही बारिश की वजह से विभाग को तीन दिन में करोड़ों का नुकसान हुआ है. अब तक हुई बरसात में नुकसान का आंकड़ा 23 करोड़ 85 लाख आंका गया है. इनमें अधिकांश नुकसान तीन दिनों की बारिश में ही हुआ है.

फिलहाल विभाग की तरफ से भी मार्गों को खोल दिया गया है. ताकि वाहनों को आगवामन में दिक्कतों का सामना न करना पड़े. बीते शनिवार से सोमवार तक पूरे प्रदेश में बारिश का क्रम जारी रहा. जहां ऊपरी हिमाचल में बारिश कहर बनकर बरपी. वहीं, हमीरपुर को भी बारिश ने काफी नुकसान पहुंचाया है. कहीं पर भूस्खलन से मकानों को खतरा पैदा हो गया तो कहीं पशुशालाएं जमींदोज हो गई. बसारत में एक परिवार की पशुशाला गिरने से इसमें दबकर गाय और बछड़ी की मौत हो चुकी है.

वहीं, लोक निर्माण विभाग की सड़कें भी बारिश की वजह से बुरी तरह प्रभावित हुईं. सड़कों के टूट जाने से विभाग को काफी अधिक नुकसान उठाना पड़ा. बारिश की वजह से जिला भर में 28 सड़क मार्ग प्रभावित हुए थे. भूस्खलन होने और डंगे निकल जाने से मार्ग टूट गए, जिस कारण वाहनों की आवाजाही भी बाधित हो गई. हालांकि विभाग ने त्वरित जेसीबी के माध्यम से मार्गों को खुलवाने के प्रयास जारी रखे.

सोमवार तक 25 मार्गों को खुलवा दिया गया था, लेकिन टौणीदेवी क्षेत्र के तीन मार्ग बाधित थे. जिन्हें मंगलवार को पूरी तरह से खोल दिया गया. इन सारी जदोजहद के बाद किए गए आकलन में नुकसान का आंकड़ा करोड़ों में रिकार्ड हुआ है. कुछ मिलाकर इस सीजन की बारिश ने अब तक विभाग को 23 करोड़ 85 लाख की चपत लगाई है. आगामी दिनों में यदि बारिश का क्रम फिर शुरू हुआ तो निश्चित तौर पर नुकसान के आंकड़े में वृद्धि होती चली जाएगी.

लोकनिर्माण विभाग हमीरपुर ई. विजय चौधरी, अधीक्षण अभियंता ने कहा विभाग ने आपात स्थिति से निपटने के लिए पुख्ता प्रबंध कर रखे हैं. जेसीबी मशीनें और विभागीय कर्मी पूरी तरह से आपदा से निपटने के लिए तैयार हैं. अब तक हुई बारिशों की वजह से बरसात के इस सीजन में विभाग को 23 करोड़ 85 लाख का नुकसान हो चुका है. बीते तीन दिनों हुई बारिश से जिला भर में 28 मार्ग प्रभावित हुए थे. इन सभी सड़क मार्गों को खुलवा दिया गया है.
ये भी पढ़ें:Panchvaktra Mahadev Temple: ब्यास के उफान में भी अडिग खड़ा रहा पंजवक्त्र महादेव मंदिर, लोगों को आई केदारनाथ आपदा की याद

ABOUT THE AUTHOR

...view details