हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

हमीरपुर से पिछले तीन दिनों में भेजे 370 में से 251 नमूनों की रिपोर्ट नेगेटिव

कुल 370 नमूने परीक्षण हेतु टांडा एवं आईजीएमसी शिमला भेजे गए थे, जिनमें से 273 की रिपोर्ट प्राप्त हो गई है. इनमें 251 नेगेटिव आए हैं. रिपोर्ट में 10 नमूने अमान्य तथा 12 रिपीट हुए हैं.

By

Published : Apr 22, 2020, 8:29 AM IST

corona test report of hamirpur district
हमीरपुर

हमीरपुर: गत दिनों कोरोना संक्रमित दो व्यक्तियों के मामले सामने आने के उपरांत पिछले तीन दिनों में इन दोनों के प्राथमिक एवं द्वितयिक सम्पर्कों के कुल 370 नमूने परीक्षण हेतु टांडा एवं आईजीएमसी शिमला भेजे गए थे, जिनमें से 273 की रिपोर्ट प्राप्त हो गई है. इनमें 251 नेगेटिव आए हैं.

रिपोर्ट में 10 नमूने अमान्य तथा 12 रिपीट हुए हैं, लेकिन इनमें से कोई भी नमूना दोनों संक्रमित व्यक्तियों के नजदीकी रिश्तेदार का नहीं है. यह नमूने दोबारा परीक्षण हेतु भेजे जाएंगे. मंगलवार भी दोपहर बाद तक 68 और नमूने जांच के लिए एकत्र किए जा चुके हैं. दोनों संक्रमित व्यक्तियों की ट्रेवल हिस्ट्री सहित उनके प्राथमिक एवं द्वितयिक सम्पर्कों को ढूंढने में पुलिस, स्वास्थ्य विभाग की निगारनी टीमें स्थानीय प्रशासन एवं विभिन्न विभागों के समन्वय से कार्य कर रही हैं.

उपायुक्त हरिकेश मीणा ने कहा कि कंटेनमेंट एवं बफर जोन में जारी विशेष एक्टिव केस फाईंडिंग अभियान के अंतर्गत लगभग 90 प्रतिशत लोगों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है. इसके अतिरिक्त जिला के अन्य क्षेत्रों में 15 मार्च, 2020 से बाद विदेश यात्रा, बाहरी राज्यों अथवा बाहरी जिलों से आए सभी लोगों की स्क्रीनिंग के लिए भी एक्टिव केस फाइंडिंग अभियान पंचायत स्तर पर प्रारम्भ किया गया है.

एक्टिव केस फाइंडिंग अभियान के लिए कुल 509 टीमें गठित की गई हैं जिनमें स्वास्थ्य ब्लॉक बड़सर में 106, भोरंज में 138, गलोड़ में 68, नादौन में 73, सुजानपुर में 63, टौणी देवी (ग्रामीण) में 50 और शहरी क्षेत्र में 11 टीमें लगाई गई हैं.

डीसी ने कहा कि जिला में ऐसे लगभग 13 हजार परिवारों की स्क्रीनिंग की जाएगी और यदि किसी में कोविड-19 से संबंधित लक्षण पाए जाते हैं तो उनका नमूना जांच के लिए भेजा जाएगा. इन टीमों द्वारा अभी तक 7,347 लोगों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है जिनमें 7,301 बाहरी राज्यों या जिलों से तथा 46 लोग विदेशों से यात्रा करने के उपरांत इस अवधि में हमीरपुर जिला में लौटे हैं. यह सभी लोग घर पर ही संगरोध की अवधि पूर्ण कर चुके हैं.उन्होंने यह भी कहा कि बाहर से लौटे लोगों की जानकारी के बारे में पंचायतों से प्रमाण पत्र भी लिया जा रहा है. इसके बाद यदि कोई व्यक्ति कहीं भी अवैध या अमान्य ढंग से प्रविष्ट पाया गया तो उसके विरुद्ध कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details