हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

बदल जाएगा बैचलर इन टूरिज्म एंड ट्रैवल मैनेजमेंट का सिलेबस, प्रशासन ने सभी कालेजों को भेजे पत्र

By

Published : Jan 5, 2021, 6:21 PM IST

अगले शैक्षणिक सत्र 2021-2022 में बीएटीटीएम में दाखिला लेने वाले छात्रों को नए सिलेबस के अनुसार ही अपनी पढ़ाई करनी होगी. इसके लिए संबंधित कॉलेज प्रशासन को पत्र के माध्यम से अवगत करवाया गया है, ताकि इस विषय में अपनी पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स को समय पर जानकारी मिल पाए.

bilaspur college
बदल जाएगा बैचलर इन टूरिज्म एंड ट्रैवल मैनेजमेंट का सिलेबस.

बिलासपुर: बीए बीटीटीएम बैचलर इन टूरिज्म एंड ट्रैवल मैनेजमेंट का सिलेबस अगले साल से बदल जाएगा. अगले शैक्षणिक सत्र 2021-2022 में जो विद्यार्थी बीएटीटीएम में दाखिला लेगा, उसे नए सिलेबस के अनुसार ही अपनी पढ़ाई पूरी करनी होगी.

सिलेबस बदलने को लेकर प्रदेश विश्वविद्यालय की ओर से संबधित कॉलेज प्रशासन को भी अवगत करवा दिया गया है. इसके लिए संबंधित कॉलेज प्रशासन को पत्र के माध्यम से अवगत करवाया गया है, ताकि इस विषय में अपनी पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स को समय पर जानकारी मिल पाए. वहीं, विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से भेजे गए पत्र के तहत कॉलेज प्रशासन की ओर से भी आगामी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है.

इन छात्रों के लिए शुरू किया गया था ये कोर्स

जानकारी के अनुसार विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से कला संकाय के स्टूडेंट्स के लिए यह बीटीटीएम विषय शुरू किया गया था, ताकि टूरिज्म विषय पढ़ने में रुचि रखने वाले कला संकाय के बच्चों को भी सुविधा मिल सके. हालांकि प्रदेश भर के कई कॉलेज में बीटीए विषय भी शुरू किया गया है. जो छात्र इस कोर्स में अपनी पढ़ाई भी कर रहे हैं, लेकिन कला संकाय के विद्यार्थियों को भी इस विषय को पढ़ने का मौका मुहैया करवाने के लिए यह बीएटीटीएम विषय शुरू किया गया है. तीन वर्षीय इस कोर्स में बच्चे दाखिला भी ले चुके हैं, लेकिन अगले शैक्षणिक सत्र में बच्चों को नया सिलेबस पढ़ने को मिलेगा.

हिमाचल प्रदेश में पर्यटन की अपार संभावना

बता दें कि हिमाचल प्रदेश में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं. न केवल देश भर से यहां पर पर्यटक पहुंचते हैं, बल्कि विदेशी पर्यटक भी भारी संख्या में यहां पहुंचते हैं. पर्यटन को बढ़ावा देने और युवाओं में इसे लेकर जागरूक करने के लिए बीटीए और बीटीटीएम कोर्स विभाग की ओर से शुरू किया गया है, ताकि छात्रों के साथ ही यहां आने वाले पर्यटकों को भी आगामी भविष्य में बेहतर सुविधा मिल सके.

ये भी पढ़ें:ब्रिटिशकाल में बनी स्टेट लाइब्रेरी का होगा कायाकल्प, MC ने तैयार किया 24 लाख का बजट

ABOUT THE AUTHOR

...view details