हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

राहत : विस्फोटक खाने से जख्मी हुई गाय ने स्वस्थ बछड़े को दिया जन्म

By

Published : Jun 7, 2020, 2:32 PM IST

हादसे के वक्त गाय गर्भवती थी और अब गाय ने बछड़े को जन्म दिया है. हालांकि हादसे के बाद गाय का जबड़ा पूरी तरह से क्षतिग्रस्त होने के चलते वो कुछ भी चबाने की स्थिति में नहीं है.

Cow Injured by explosive in bilaspur
विस्फोटक खाने से जख्मी हुई गाय ने स्वस्थ बछड़े को दिया जन्म

बिलासपुर : जिला के झंडूत्ता में विस्फोटक पदार्थ चबाने से घायल हुई गाय ने एक स्वस्थ बछड़े को जन्म दिया है. गाय की हालत में सुधार हो रहा है और बिलासपुर पशुपालन विभाग के पशु चिकित्सक गाय की स्थिति पर नजर रखे हुए हैं.

बता दें कि बीती 25 मई को बिलासपुर के झंडूत्ता में एक पालतू गाय का जबड़ा खेत में रखे विस्फोटक पदार्थ को चबाने के बाद बुरी तरह जख्मी हो गया था. मामले में गाय के मालिक ने पड़ोसी के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई थी. पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार करने के बाद आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है.

चिकित्सकों के मुताबिक विस्फोटक से जख्मी हुए जबड़े का चार इंच का हिस्सा दोबारा नहीं जोड़ा जा सकेगा.

हादसे के वक्त गाय गर्भवती थी और अब गाय ने बछड़े को जन्म दिया है. हालांकि हादसे के बाद गाय का जबड़ा पूरी तरह से क्षतिग्रस्त होने के चलते वो कुछ भी चबाने की स्थिति में नहीं है. चिकित्सकों के मुताबिक विस्फोटक से जख्मी हुए जबड़े का चार इंच का हिस्सा दोबारा नहीं जोड़ा जा सकेगा. जख्म भर जाने के ही गाय मुलायम चारा खा सकेगी.

गाय के स्वस्थ बछड़े को जन्म देने के बाद और हालत में सुधार को देखते हुए परिवार ने राहत की सांस ली है.

गर्भवती गाय के साथ हादसे के बाद गौपालक का परिवार सदमे में था. अब गाय के स्वस्थ बछड़े को जन्म देने के बाद और हालत में सुधार को देखते हुए परिवार ने राहत की सांस ली है. पशुपालन विभाग के चिकित्सक और कर्मचारी गाय के स्वास्थ्य पर निगरानी रख रहे हैं और उसके जख्मी जबड़े की रोज ड्रेसिंग की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details