हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

बीमा योजना के लिए 15 दिसंबर तक करें आवेदन : अतुल डोगरा

किसानों के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. 15 दिसंबर तक आवेदन किए जा सकते हैं. कृषि विभाग ऊना के उप निदेशक अतुल डोगरा ने बताया कि इसके लिए सभी अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं.

By

Published : Nov 29, 2020, 2:35 PM IST

Updated : Nov 30, 2020, 6:13 AM IST

ऊना कृषि दफ्तर
ऊना कृषि दफ्तर

ऊना:कृषि विभाग ऊना ने किसानों के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. 15 दिसंबर तक आवेदन किए जा सकते हैं. इस बार यह आवेदन डिजिटल माध्यम लोक मित्र केंद्र व नजदीकी बैंक में जाकर भी किए जा सकते हैं.

नुकसान होने पर दिया जाएगा मुआवजा

इस बीमा योजना के तहत किसानों को ओलावृष्टि, भूस्खलन, जलभराव आदि समस्याओं पर बीमा कवर प्राप्त होगा. विभाग द्वारा 450 रुपये प्रति हेक्टेयर के हिसाब से यह बीमा दिया जाएगा. जिला में इस समय गेहूं की फसल की बिजाई की गई है. नुकसान होने पर किसानों को मुआवजा दिया जाएगा. कोरोना काल के चलते इस बार डिजिटल माध्यम से भी यह प्रक्रिया अमल में लाई जा रही है.

वीडियो

अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी

कृषि विभाग के अधिकारियों ने बताया कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए उपमंडल स्तर पर सभी अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं. उन्होंने किसानों से इस योजना का अधिक से अधिक लाभ उठाने की अपील की है. किसान वेबसाइट ऐप के माध्यम से भी इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं.

15 दिसंबर तक करना होगा आवेदन

कृषि विभाग ऊना के उप निदेशक अतुल डोगरा ने बताया कि 15 दिसंबर तक इस योजना के लिए आवेदन किया जा सकता है. इसके लिए सभी अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं.

ये भी पढ़ें:कोरोना को लेकर पहले दिन से गंभीर सरकार, निजी अस्पतालों को भी तैयार रहने के आदेश: CM

Last Updated : Nov 30, 2020, 6:13 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details