हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Feb 7, 2022, 8:00 AM IST

ETV Bharat / city

Weather Update of Himachal: पहाड़ों पर बर्फबारी का मैदानी राज्यों में असर, ठंड से नहीं मिलने वाली राहत

हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी (snowfall in shimla) के चलते जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया था. कई इलाकों में अभी भी सड़कें बंद (Roads closed due to snowfall) हैं, तो कहीं बिजली व पेयजल आपूर्ति बाधित हो गई थी. वहीं मौसम विभाग ने प्रदेश के कुछ इलाकों में बारिश और बर्फबारी का पूर्वानुमान जताया है. साथ ही, प्रदेश के पांच जिलों में हिमस्खलन के खतरे को लेकर अलर्ट जारी किया है.

Himachal Weather Forecast
हिमाचल मौसम अपडेट

शिमला: Weather Update of Himachal: पहाड़ों राज्यों में लगातार हो रही बर्फबारी (snowfall on hilly area) का असर मैदानी इलाकों में भी देखा जा रहा है. देश की राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों को ठंड से राहत नहीं मिलने वाली है. मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मौसम में आमूलचूल बदलाव आया है. इस कारण हिमालयी इलाकों में बारिश और बर्फबारी का दौरा जारी है और अगले दो दिनों तक ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी होती रहेगी.

उत्तर भारत में ठंड का प्रकोप (cold wave in north india) जारी है. वहीं, 9 फरवरी को पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में गरज और बिजली के साथ तेज बारिश और पूर्वी उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में सामान्य वर्षा होने की संभावना है.

हिमाचल प्रदेश के मध्य व उच्च पर्वतीय इलाकों में आज मौसम खराब रहने का पूर्वानुमान है. वहीं, मनाली स्थित हिम और हिमस्खलन अध्ययन प्रतिष्ठान ने प्रदेश के पांच जिलों लाहौल स्पीति, कुल्लू, चंबा, किन्नौर और शिमला में हिमखंड गिरने का अलर्ट जारी किया है.

हिमाचल मौसम अपडेट.
जिला अधिकतम तापमान न्यूनतम तापमान
शिमला 11°C 2°C
सोलन 15°C 6°C
हमीरपुर 14°C 6°C
मंडी 14°C 5°C
बिलासपुर 16°C 8°C
ऊना 18°C 8°C
कांगड़ा 15°C 5°C
सिरमौर 14°C 8°C
कुल्लू 13°C 4°C
चंबा 12°C 5°C
किन्नौर -6°C -11°C
लाहौल-स्पीति 5°C -2°C

वहीं, अगर न्यूनतम और अधिकतम तापमान की बात करें तो सबसे कम तापमान किन्नौर में माइनस -6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. वहीं, प्रदेश में सबसे अधिक तापमान ऊना में 18 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. इसके अलावा कांगड़ा और सोलन में अधिकतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

ये भी पढ़ें: मतलब परस्त हो गए हैं अब लोग, विकास पर नहीं देते वोट: मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर

विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ETV BHARAT APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details