हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

छत्तीसगढ़ में हिमाचली कलाकारों ने बांधा समा, गद्दी नृत्य पर झूमे लोग

रायपुर में तीन दिवसीय राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव के पहले दिन हिमाचल प्रदेश के कलाकारों ने गद्दी नृत्य की खूबसूरत प्रस्तुति देकर लोगों का मन मोह लिया. हिमाचल प्रदेश के जिला चंबा से आए कलाकारों ने डंडारस गद्दी नृत्य की प्रस्तुति देकर हर किसी को झूमने पर मजबूर कर दिया.

By

Published : Dec 28, 2019, 7:28 PM IST

Updated : Dec 28, 2019, 8:40 PM IST

tribal dance festival
राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव

रायपुर: छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में शुक्रवार को तीन दिवसीय राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव का रंगारंग आगाज हुआ. इस राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव का आगाज कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने किया. कार्यक्रम के पहले दिन हिमाचल प्रदेश के कलाकारों ने गद्दी नृत्य की खूबसूरत प्रस्तुति देकर लोगों का मन मोह लिया.

हिमाचल प्रदेश के जिला चंबा से आए कलाकारों ने गद्दी नृत्य की प्रस्तुति देकर हर किसी को झूमने पर मजबूर कर दिया. बता दें कि सितंबर महीने में जिला चंबा में होने वाले स्थानीय त्योहारों में विशेष तौर पर इस नृत्य का आयोजन किया जाता है.

वीडियो

राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव 29 नवंबर तक चलेगा. हिमाचल के तीन पांरपरिक नृत्य में गद्दी नृत्य के साथ किन्नौरी और पांगी की नाटी की प्रस्तुति भी होगी. इस महोत्सव में हिमाचल के साथ-साथ कई राज्यों के आदिवासी कलाकार हिस्सा ले रहे हैं. अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, असम, सिक्किम, मणिपुर, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, महाराष्ट्र, लद्दाख, केरल, अंडमान-निकोबार, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, गुजरात, राजस्थान और जम्मू कश्मीर से आए कलाकार शामिल हुए हैं. करीब 18 सौ कलाकार इस डांस फेस्टिवल में हिस्सा ले रहे हैं.

Last Updated : Dec 28, 2019, 8:40 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details