हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

छत्तीसगढ़ में गद्दी नृत्य पर झूमे लोग, कार्यक्रम में राहुल गांधी भी गले में मांदर टांग कर थिरके

छत्तीसगढ़ में आयोजित राष्ट्रीय नृत्य महोत्सव में देश के कई राज्यों आदिवासी कलाकार पहुंचे हैं. वहीं पहले दिन हिमाचल प्रदेश के कलाकारों ने गद्दी डंडारस की खुबसूरत प्रस्तुति दी और लोगों का मन मोह लिया. हिमाचल प्रदेश का गद्दी आदिवासी समाज राज्य के चंबा जिले में निवास करता है. चंबा से सिरमौर तहसील में गद्दी जनजाति की प्रदर्शनकारी कलाओं में डंडारस का प्रमुख स्थान है.

By

Published : Dec 27, 2019, 8:10 PM IST

himachal tribal dance artists
हिमाचल प्रदेश का गद्दी डंडारस

छत्तीसगढ़: राष्ट्रीय आदावासी नृत्य महोत्सव का छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में देश के कई राज्यों के आदिवासी कलाकार पहुंचे हैं. वहीं, पहले दिन हिमाचल प्रदेश के कलाकारों ने गद्दी नृत्य की खुबसूरत प्रस्तुति देकर लोगों का मन मोह लिया

इस राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव का आगाज राहुल गांधी ने किया. राहुल गांधी भी इस नृत्य में कलाकारों के साथ खुद को नाचने से नहीं रोक सके. राहुल गांधी मुख्य मंत्री भूपेश बघेल के साथ मंच पर पहुंचे और मांदर गले में टांग कर लोक कलाकारों के साथ मंच पर जमकर थिरके. उनके साथ पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार, छत्तीसगढ़ के कैबिनेट मंत्री कवासी लखमा और पीसीसी चीफ मोहन मरकाम भी मौजूद थे.

वीडियो रिपोर्ट

राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव 29 नवंबर तक चलेगा. हिमाचल के तीन पांरमपरिक नृत्य में गद्दी नृत्य के साथ किन्नौरी और पांगी की नाटी की प्रस्तुति भी होगी. इस डांस फेस्टिवल में देश के 24 राज्यों के कलाकार शामिल होंगे. अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, असम, सिक्किम, मणिपुर, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, महाराष्ट्र, लद्दाख, केरल, अंडमान-निकोबार, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, गुजरात, जम्मू कश्मीर शामिल होंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details