हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

कोरोना वायरस के लक्षणों वाले जमातियों का पता लगाने पर जोर दें, CM ने अधिकारियों को दिए निर्देश

By

Published : Apr 8, 2020, 10:43 PM IST

सीएम जयराम ठाकुर ने कोरोना वायरस को लेकर हिमाचल के सभी उपायुक्तों, पुलिस अधीक्षकों और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बैठक की. उन्होंने तबलीगी जमात के कोरोना वायरस के लक्षणों वाले व्यक्तियों का पता लगाने पर विशेष जोर दिया. साथ ही जरुरी वस्तुओं की पर्याप्त उपलब्धता पर भी जोर दिया.

cm jairam on corona virus curfew
cm jairam on corona virus curfew

शिमलाः हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने देश और प्रदेश में कोरोना वायरस के मद्देनजर उत्पन्न हुई स्थिति का जायजा लेने के लिए बुधवार को शिमला से प्रदेश के सभी उपायुक्तों, पुलिस अधीक्षकों और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से बैठक की.

जयराम ठाकुर ने प्रदेश में दिल्ली की निजामुद्दीन तबलीगी जमात के कोरोना वायरस के लक्षणों वाले व्यक्तियों का पता लगाने पर विशेष जोर दिया. उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त इन जमातियों के नजदीकी लोगों का भी पता लगाया जाए, जिनके कारण देश व प्रदेश में कोरोना वायरस के मामले दिन-प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं.

बुधवार को हुए 128 टेस्ट, 126 आए नेगेटिव, 2 की रिपोर्ट आना बाकि

बुधवार को प्रदेश में 128 कोरोना वायरस के टेस्ट किए गए जिनमें से 126 की रिपोर्ट नेगेटिव आई है और 2 की रिपोर्ट अभी आना बाकी है.

जरुरी वस्तुओं की पर्याप्त उपलब्धता पर जोर

मुख्यमंत्री ने लोगों की सुविधा के लिए खुले बाजारों में जरुरी वस्तुओं की पर्याप्त उपलब्धता पर भी जोर दिया. उन्होंने कहा कि नागरिक आपूर्ति निगम के डिपो में बफर स्टॉक सुनिश्चित करवाने के प्रयास भी किए जाएंगे. उन्होंने कहा कि जमाखोरी और मुनाफाखोरी को रोकने तथा दोषी व्यक्तियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए.

अन्य राज्यों से आ रहे वाहनों को भी किया जाए सेनिटाइज

सीएम जयराम ठाकुर ने अधिकारियों को अन्य राज्यों से जरुरी वस्तुएं और अन्य सामग्री लाने वाले वाहनों और चालकों व परिचालकों को प्रदेश की सीमा पर सेनिटाइज करने के भी निर्देश दिए.

फसल कटाई का समय नजदीक, किसान व बागवानों को मिले सुविधा

जयराम ठाकुर ने अधिकारियों को फसल कटाई का समय होने के चलते कर्फ्यू के दौरान किसानों को सुविधा प्रदान करने के लिए उचित कदम उठाने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि इस संबंध में एक ऐसी प्रणाली बनाई जानी चाहिए, जिससे कि किसानों को समस्या न आए.

उन्होंने कहा कि फसल कटाई के दौरान किसानों को सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए जागरूक किया जाना चाहिए. मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार किसानों व बागवानों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है. उन्होंने बागवानी विभाग को बागवानों को घरद्वार के समीप अथवा गांव के आधार पर कीटनाशक, खाद व पौधों के संरक्षण की अन्य सामग्री की आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए.

एक्टिव केस फाईंडिंग अभियान के दलों को सुरक्षा उपकरण देने के निर्देश

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में एक्टिव केस फाईंडिंग अभियान के तहत स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं द्वारा घर-घर जाकर 50 लाख से अधिक व्यक्तियों की स्वास्थ्य जानकारी प्राप्त की जा चुकी है. उन्होंने अधिकारियों को इस अभियान के दलों को सुरक्षा उपकरण, मास्क व दस्ताने प्रदान करने के निर्देश दिए ताकि वे बिना किसी डर के अपना जिम्मेदारियों को निभा सकें.

ये भी पढ़ें-IGMC के डॉक्टर साद रिजवी ने जमातियों से की ये अपील, कुरान शरीफ का भी किया जिक्र

ABOUT THE AUTHOR

...view details