हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

नौकरी की आस लिए भारी संख्या में रोजगार मेले में पहुंचे युवा, उर्जा मंत्री ने की कार्यक्रम की अध्यक्षता

By

Published : Jul 29, 2022, 5:49 PM IST

नाहन के आईटीआई परिसर में रोजगार विभाग द्वारा आज रोजगार मेले (Employment fair in ITI campus of Nahan) का आयोजन किया गया. कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रदेश के उर्जा मंत्री सुखराम चौधरी (Energy Minister Sukhram Choudhary) ने की. इस मेले में भारी संख्या में नौकरी की आस लिए हजारों युवा पहुंचे. पढ़ें पूरी खबर...

Youth Employment Fair in Nahan
नाहन में युवा रोजगार मेला

नाहन: जिला मुख्यालय नाहन आईटीआई परिसर में शुक्रवार को श्रम एवं रोजगार विभाग द्वारा रोजगार मेले (Employment fair in Nahan) का आयोजन किया गया. कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रदेश के उर्जा मंत्री सुखराम चौधरी (Energy Minister Sukhram Chaudhary) ने की. इस मेले में सिरमौर, सोलन, बद्दी आदि से तकरीबन 50 से अधिक नामचीन कंपनियां पहुंची हैं. आज सुबह नाहन में बारिश के बावजूद नौकरी की आस लिए भारी संख्या में युवा रोजगार मेले (Youth Employment Fair in Nahan) में पहुंचे.

इस दौरान मीडिया से बातचीत करते हुए प्रदेश के उर्जा मंत्री (Energy Minister Sukhram Chaudhary) ने कहा कि निजी क्षेत्र में युवाओं को रोजगार देने के उद्देश्य से समय-समय पर इस तरह के रोजगार मेलों का आयोजन किया जाता हैं. उन्होंने बताया कि पिछले साढ़े 4 साल के कार्यकाल में सरकार ने करीब 3 हजार 700 लोगों की भर्ती हिमाचल प्रदेश में की हैं. इस साल मेले के माध्यम से तकरीबन 2 हजार 500 युवाओं को रोजगार देने का लक्ष्य रखा गया हैं.

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार युवाओं को रोजगार देने के लिए गंभीर हैं. जहां तक जिला सिरमौर की बात है, तो यहां लगभग साढ़े 8 लाख पंजीकृत हैं. हजारों लोगों को सरकारी व निजी क्षेत्र में सरकार रोजगार मुहैया करवा चुकी हैं. उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा भी युवाओं के लिए बहुत सी योजनाएं चलाई गई हैं. मुख्यमंत्री स्वावंलबन योजना (Mukhyamantri swavalamban yojana) का बहुत से युवाओं ने लाभ उठाया हैं. कौशल विकास निगम के तहत कोर्स करने वाले युवाओं को मुफ्त ट्रेनिंग के साथ-साथ 1000 रुपए प्रति माह की राशि भी दी जाती हैं. जबकि दिव्यांग युवाओं को 1500 रुपए दिए जाते हैं. उन्होंने कहा कि 2 लाख से कम वार्षिक आय वाले युवा को 1 हजार रुपए बेरोजगारी भत्ता भी सरकार द्वारा दिया जाता हैं.

बता दें कि इस मेले में अभ्यर्थी की शैक्षणिक योग्यता व अनुभव के अनुसार 10,500 से लेकर 60,000 प्रतिमाह तक वेतन तय किया गया हैं. इस मेले (Youth Employment Fair) में आठवीं, दसवी, 12वीं, बीटेक, बीएससी, एमएससी, आईटीआई, बी फार्मा, एम फार्मा व डिप्लोमा होल्डर युवाओं को रोजगार का अवसर प्रदान किया गया हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details