हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

3 दिनों से जल रहा भोरंज के हनोह क्षेत्र का जंगल, करोड़ों का वन संपदा राख

भोरंज में हनोह क्षेत्र का जंगल दिन-रात जल रहा है. जिसमें करोड़ों की वन संपदा जल कर राख हो गई है. यहां तक कि जंगल मे आग लगने से जंगली जानवारों के साथ पशु पक्षियों को भी नुक्सान पुहंचा है. साथ लोगों को अपने घरों तक आग पहुंचने का डर सता रहा है. स्थानीय लोग और वन विभाग की टीम दिन रात आग बुझाने में जुटी हुई है.

By

Published : May 22, 2020, 9:51 PM IST

forest fire reported in hamipur
forest fire reported in hamipur

हमीरपुरः जिला उपमंडल भोरंज में हनोह क्षेत्र का जंगल दिन-रात जल रहा है. जिसमें अब तक करोड़ों की वन संपदा जल कर राख हो गई है. यहां तक कि जंगल मे आग लगने से जंगली जानवारों के साथ पशु पक्षियों को भी नुक्सान पुहंचा है. आग लगने के कारण यह जानवर रिहायशी इलाकों की ओर भाग रहे हैं.

गौर रहे कि हनोह जंगल मे पिछले दो-तीन दिन से लगातार आग लगी हुई है. यह आग रिहायशी इलाकों में भी पहुंच रही है. वन विभाग की टीम भी लगातार इस आग को बुझाने का प्रयास कर रही है, लेकिन वन विभाग के सारे प्रयास असफल हो रहे हैं.

एक ओर वन विभाग आग बुझा कर जाता है, वहीं दूसरी तरफ फिर से हवा चलने पर चीड़ की पतियों में फिर से आग लग जाती है. वन विभाग के कर्मचारियों का कहना है कि या तो राह चलते किसी ने यह आग लगाई है या फिर पास वाले गांव में रहने वालों ने यह आग लगाई है क्योंकि यहां के लोग साल भर जंगल से घास काटते हैं. साथ ही जंगल में आग लगने से आस-पास के इलाकों में ह्यूमिडिटी भी बढ़ गई है.

लोगों का कहना है कि यह आग दिन हर रोज भयंकर रूप धारण कर रही है. जिससे खास कर रात के समय हवा चलने से जंगलों के पास बसे घर भी इसकी चपेट में आ सकते हैं. लोग रात-रात भर जग कर इस आग पर नजर रख रहे हैं.

लोगों का कहना है कि भोरंज में अग्निशमन केंद्र होता, तो जंगल में लगी इस आग पर काबू पाया जा सकता था. फिलहाल स्थानीय लोग और वन कर्मी इस आग पर काबू पाने का प्रयास कर रहे हैं. आने वाले गर्मी के मौसम में ऐसे ही हालात बने रहने की संभावना है. स्थानीय लोगों ने आग लगाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है.

वन विभाग के वन खंड अधिकारी भरेडी जगत राम ने कहा की हमारी टीम पूरी मुस्तैद है, लेकिन फिर भी लोग जंगलों में आग लगा देते हैं. यदि कोई आग लगाता पकड़ा जाएगा तो उसके खिलाफ वन अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया जाएगा.

पढ़ेंःलॉकडाउन से गोबिंदसागर झील की गुणवत्ता में नहीं कोई सुधार, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की रिपोर्ट में हुआ खुलासा

ABOUT THE AUTHOR

...view details