हरियाणा

haryana

प्लाइवुड इंडस्ट्री को हरियाणा के बजट से है क्या उम्मीद देखिए पूरी रिपोर्ट

By

Published : Feb 26, 2021, 9:04 PM IST

Updated : Mar 11, 2021, 10:50 PM IST

ईटीवी भारत से बातचीत में व्यापारियों ने कहा कि उनके ऊपर बहुत ज्यादा टैक्स लगा दिया गया है. फैक्ट्री एक्ट लाइसेंस, ट्रेड लाइसेंस और प्रॉपर्टी टैक्स बहुत ज्यादा हो गए हैं. सरकार को इस ओर ध्यान देना चाहिए

haryana budget 2021 expectations
प्लाइवुड इंडस्ट्री को हरियाणा के बजट से है क्या उम्मीद देखिए पूरी रिपोर्ट

यमुनानगर:एक कहावत है, डूबते को तिनके का सहारा. कुछ यही उम्मीद मौजूदा दौर में प्रदेश के व्यवसायी सरकार से कर रहे हैं. कोरोना के चलते चौपट हुए बिजनेस को फिर से जिंदा करने में लगे उद्यमी बजट से बड़ी उम्मीद लगाए बैठे हैं. हरियाणा अपने कई छोटे और लघु उद्योगों के लिए देशभर में जाना जाता है.

प्लाईवुड इंडस्ट्री का जब भी जिक्र होता है तो यमुनानगर का नाम सबसे पहले आता है. ये शहर प्लाईवुड इकाइयों के क्लस्टर के लिए जाना जाता है. यमुनानगर ही बड़े उद्योगों को देश की बेहतरीन लकड़ी उपलब्ध कराता है. कोरोना की मार झेल रहे व्यापारी हर साल की तरह इस साल भी पेश होने वाले मनोहर लाल के बजट से उम्मीद लगाए बैठे हैं.

प्लाइवुड इंडस्ट्री को हरियाणा के बजट से है क्या उम्मीद देखिए पूरी रिपोर्ट

ईटीवी भारत से बातचीत में व्यापारियों ने ये भी कहा कि उनके ऊपर बहुत ज्यादा टैक्स लगा दिया गया है. फैक्ट्री एक्ट लाइसेंस , ट्रेड लाइसेंस और प्रॉपर्टी टैक्स बहुत ज्यादा हो गए हैं. सरकार ने ट्रेड लाइसेंस टर्न ओवर के हिसाब से कर दिया गया है जो कि छोटे उद्योगों के लिए बहुत ज्यादा है.

व्यापारियों की मांगें

ये भी पढ़िए:हरियाणा बजट से इस बार ज्यादा राहत की उम्मीद नहीं, जानिए क्या कह रहे हैं अर्थशास्त्री

प्लाइवुड उद्यमियों को तकलीफ है कि किसी भी सरकार ने प्लाई बोर्ड इंडस्ट्री की कोई मदद नहीं की. बल्कि लगातार उनके टैक्स बढ़ाए जा रहे हैं. व्यापारियों की ये भी मांग है जीएसटी की 18 फीसदी दर कम करके 12 फीसदी की जाए ताकि उन्हें थोड़ी राहत मिल सके.

केंद्र सरकार अपना बजट पेश कर चुकी है और कुछ ही दिनों में हरियाणा का बजट पेश होने वाला है. प्रदेश का लघु उद्योग कोरोना महामारी के बाद आ रहे इस बजटे के मनोहर होने की उम्मीद कर रहा है.

Last Updated : Mar 11, 2021, 10:50 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details