हरियाणा

haryana

यमुनानगर के जेल परिसर में खुलेंगी मार्केट, कैदी बेच सकेंगे अपना सामान

By

Published : Jul 2, 2022, 6:35 PM IST

हरियाणा के डीजीपी जेल मोहम्मद अकील (Haryana DGP Mohammad Aqueel) ने बताया कि यमुनानगर में ओपन जेल और सेमी ओपन जेल शुरु करने की योजना बनाई गई है. साथ ही कुरुक्षेत्र की तरह पेट्रोल पंप और मार्केट भी शुरु करने पर विचार किया जा रहा है.

Yamunanagar District Jail
अब जेल परिसर में खुलेंगी मार्केट

यमुनानगर: हरियाणा के डीजीपी जेल मोहम्मद अकील (Haryana DGP Mohammad Aqueel) ने शनिवार को यमुनानगर जिला जेल का निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान पेट्रोल पंप के लिए जेल में जो जगह निर्धारित की गई है उसका भी डीजीपी ने जायजा लिया. इस दौरान उन्होंने बताया कि जेल परिसर के गेट के पास एक मार्केट बनाई गई है. मार्केट बनाने का उद्देश्य है कि कैदी जो भी सामान तैयार करेंगे उसे इस मार्केट के जरिए अपना सामान बेच सकेंगे. इसके साथ ही तैयार किए जा रहे पेट्रोल पंप पर भी कैदी ही काम करेंगे.

यमुनानगर पहुंचे डीजीपी जेल मोहम्मद अकील ने कहा कि हरियाणा की जेलों में सबसे बेहतर योजनाओं पर काम किया जा रहा है. जिन कैदियों का व्यवहार जेल में ठीक है उनके लिए ओपन जेल और सेमी ओपन जेल बनाने की योजना शुरु की (Yamunanagar District Jail) जाएगी. कुरुक्षेत्र की तरह यमुनानगर जेल में भी पैट्रोल पंप की शुरुआत करने पर विचार किया जा रहा है. कैदी जेल में जो सामान बना रहे हैं उसे बेचने के लिए जेल परिसर में ही मार्केट खोलने की योजना है. मोहम्मद अकील ने बताया कि जेल में कुछ कैदियों के लिए कानूनी तौर पर वीडियो और ऑडियो कॉल की भी सुविधा दी गई है.

अब जेल परिसर में खुलेंगी मार्केट, कैदी बेच सकेंगे अपना सामान

जेलों में जिस तरह मोबाइल मिलने के मामले सामने आते हैं उसके लिए जैमर लगाए जा रहे हैं. कई जेलों में 3जी जैमर लग चुके हैं. लेकिन जिस तरह 5जी नेटवर्क आने की बात की जा रही है उस पर भी काम किया जाएगा. उन्होंने कहा इसके लिए काफी खर्च आता है इसलिए 4जी की जगह 5जी की तैयारी की जा रही है. बता दें कि जेलों में मोबाइल मिलने के मामलों को लेकर हमेशा जेल प्रशासन पर सवाल उठते रहे हैं. सबसे ज्यादा गुरुग्राम की भोंडसी जेल ऐसे मामलों को लेकर सुर्खियों में रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details