हरियाणा

haryana

मेले भारत की अलग-अलग संस्कृतिओं के आदान-प्रदान का बेहतर मंच: कटारिया

By

Published : Feb 20, 2020, 5:38 PM IST

राज्य मंत्री रतनलाल कटारिया 12 दिवसीय राज्य स्तरीय सरस मेले के समापन समारोह में पहुंचे थे.इस मौके पर उन्होंने कहा कि भारत की कला संस्कृति के आदान-प्रदान का बेहतर मंच है. विस्तार से पढ़ें-

central state minister ratan lal kataria is in saras fair yamunanagar
मेले के समापन समारोह में पहुंचे राज्य मंत्री रतन लाल कटारिया

यमुनानगर: राष्ट्रीय स्तर के सरस मेले का आज समापन समारोह आयोजित किया गया समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में केंद्रीय राज्य जल शक्ति मंत्री रतनलाल कटारिया ने शिरकत की. कटारिया ने मेले में आकर मेले में लगी प्रदर्शनी और सभी स्टॉल का अवलोकन किया.

कटारिया ने की शिल्पकारों से बातचीत

वहीं बाहर से आए शिल्पकारों और कारीगरों से मुलाकात भी की. बाहर से आए कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुतियां भी दी गई. वही कटारिया ने इस मेले के सफल आयोजन पर जिला प्रशासन की सराहना भी की. राज्य मंत्री रतनलाल कटारिया ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार ग्रामीण आजीविका मिशन हरियाणा में 12 दिवसीय राज्य स्तरीय सरस मेले के समापन समारोह में पहुंचे थे.

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ग्रामीण विकास और ग्रामीण अंचल में रहने वाले लोगों को समृद्ध बनाने में विशेष बल दे रही है. उन्होंने कहा कि इस वर्ष के बजट में भी सरकार ने इन दोनों मुद्दों के लिए बजट में उल्लेखनीय वृद्धि की है. कटारिया ने कहा कि भारत सरकार ने स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं को स्वरोजगार देने का अवसर देने के लिए एक लाख तक के सस्ती ब्याज दरों में ग्रंटी मुक्त ऋण की व्यवस्था भी की है.

ये भी पढ़ें-डॉ. संजीत पानेसर को पीएम ने किया सम्मानित, कोरोना वायरस की जद में आए लोगों को बचाया

मेले संस्कृति के आदान-प्रदान का बेहतर मंच

इस तरह के मेले स्वयं सहायता समूह द्वारा तैयार किए गए सामान की बिक्री तथा भारत की कला संस्कृति के आदान-प्रदान का बेहतर मंच है. उन्होंने कहा कि ऐसे मेले में भारत के पारंपरिक सामान के बड़े स्तर पर बिक्री होती है. उन्होंने कहा कि इस मेले में लगभग एक लाख लोगों के विभिन्न सामानों की खरीदारी की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details