हरियाणा

haryana

By

Published : Feb 1, 2023, 10:34 PM IST

ETV Bharat / state

हरियाणा पुलिस में तैनात ASI पवन कुमार की मुहिम, घायल पक्षियों का इलाज करवाने के लिये बनाया पक्षी विहार

हरियाणा के सोनीपत में पवन कुमार ने पक्षियों के (Haryana Police Asi Saving Birds Life) जीवन दान के लिये सराहनीय पहल की शुरुआत की है. पवन घायल पक्षियों का इलाज करवाते हैं जिसके बाद घायल पक्षी ठीक होकर फिर से उड़ान भरने में सक्षम हो जाते हैं. जिनका इलाज के बाद भी उड़ना संभव नहीं हो पाता उनके दाने पानी का भी पूरा इंतजाम सोनीपत पक्षी विहार में किया जाता है.

Haryana Police Asi Saving Birds Life
हरियाणा पुलिस में तैनात ASI पवन कुमार की मुहिम

पक्षियों को बचाने के लिए हरियाणा पुलिस में तैनात ASI पवन कुमार की मुहिम.

सोनीपत: हरियाणा के सोनीपत में आसमान से पेड़ों पर पक्षियों के चहकने की आवाजें सभी को मंत्रमुग्ध कर देती है. लेकिन आजकल तेजी से काटे जा रहे पेड़ों के चलते पक्षियों को भी अपने रेन बसेरे ढूंढने पड़ रहे हैं. कुछ पक्षी जो बचपन की याद दिलाते हैं बस इक्का-दुक्का कहीं पर मुश्किल से दिखाई देते हैं. दूसरी तरफ बिजली की ऊंची-ऊंची लाइनें और पतंगबाजी में चाइनीज मांजे के प्रयोग ने पक्षियों की उड़ान पर लगाम लगा दी है. इन चीजों के चलते काफी संख्या में पक्षी घायल भी हो रहे हैं और इन पक्षियों को बचाने के लिए सोनीपत पुलिस में तैनात असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर पवन कुमार ने एक ऐसी मुहिम चलाई है, जिसे सुनकर सब पवन पर नाज कर रहे हैं.

सोनीपत में असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर पवन कुमार घायल पक्षियों के इलाज के लिए हमेशा से ही तत्व रहता है. इसने अभी तक सैकड़ों की संख्या में पक्षियों की जान बचाई है, और इसने इस पक्षी विहार को बनाने के लिए आपनी तनख्वाह से करीब चार लाख रुपए भी ख़र्च किए है. पवन की इस मुहिम में सोनीपत पुलिस के कई जवान भी उसके साथ कदम से कदम मिलाकर काम कर रहे हैं. पवन और उसकी टीम द्वारा घायल पक्षियों के इलाज के लिए इस पक्षी विहार में उचित व्यवस्था की गई हैं. जो पक्षी घायल हो जाता है उसे लेकर पवन और उसकी टीम यहां पहुंची. उसका इलाज करके वापस उसे आसमान की ऊंचाई नापने के लिए छोड़ दिया जाता है. जो पक्षी उड़ नहीं पाता उसके दाना पानी का पूरा इंतजाम इसी पक्षी विहार में किया गया है.

असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर पवन कुमार व उसकी टीम की हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर भी तारीफ कर चुके हैं और उनके इस सराहनीय काम के लिए उन्हें सम्मानित भी किया जा चुका है. पवन कुमार ने बताया कि 2018 में हमने पुलिस लाइन में पक्षी विहार की स्थापना की थी. उससे पहले हम पूरे जिले में पेड़ लगाते थे, लेकिन हमने सोचा कि पक्षी भी हमारे पर्यावरण की सुरक्षा करते हैं. हमने देखा कि सड़कों पर कुत्ते घायल पक्षियों को अपना शिकार बना रहे हैं. जिसके बाद हमने इस पक्षी विहार की स्थापना की.

ये भी पढ़ें:Cancer Patients in Faridabad: फरीदाबाद के नागरिक अस्पताल में होगा कैंसर रोगियों का इलाज

उन्होंने कहा कि हमने अभी तक सो के आसपास पक्षियों को ठीक करके आसमान की ऊंचाइयों को दोबारा से नापने के लिए छोड़ा है. इनमें से 25 से ज्यादा राष्ट्रीय पक्षी मोर है, पवन कुमार ने कहा कि घायल पक्षियों को हम डॉक्टरों के पास लेकर जाते हैं और डॉक्टर उन्हें अच्छे से उनका इलाज करने की विधि बताते हैं. इस कार्य से उन्हें काफी सुकून मिलता है. जिसको बयां नहीं किया जा सकता. पक्षियों की संख्या इसलिए भी कम हो रही है क्योंकि हमारा वन क्षेत्र कम होता जा रहा है. मोरों की संख्या इसलिए कम हो गई है क्योंकि इनके पंखों की डिमांड बढ़ रही है, जिसके चलते इनकी हत्याएं हो रही हैं.

ये भी पढ़ें:नूंह में अवैध कॉलोनियों पर चला प्रशासन का पीला पंजा, तावडू नगर में 8 एकड़ पर बुलडोजर कार्रवाई

ABOUT THE AUTHOR

...view details