हरियाणा

haryana

गोहाना महिला मेडिकल कॉलेज में आएगी कोरोना जांच करने की मशीन

By

Published : May 17, 2020, 9:22 AM IST

गोहाना महिला मेडिकल कॉलेज में में जल्द पालीमरेस चेन रिएक्शन मशीन आ जाएगी. मशीन लगने के बाद कोरोना सैंपलिंग और टेस्टिंग दोनों में काफी तेजी आ जाएगी. अगले 2 से तीन दिन में मशीन यहां पहुंच जाएगी.

गोहाना महिला मेडिकल कॉलेज में आएगी कोरोना जांच करने की मशीन
Corona testing machine will come in Gohana

सोनीपत: गोहाना महिला मेडिकल कॉलेज 8 जिलों का सेंटर बना हुआ है. यहां पर कोविड-19 वायरस के सभी मरीजों के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे जाते हैं. इन सैंपल की जांच में 2 से 3 दिन का वक्त लगता है. इसको बढ़ाने के लिए डायरेक्टर रेनू गर्ग और ज्वाइंट डायरेक्टर ने सरकार से मांग की थी कि जल्द ही यहां पर एक मशीन की व्यवस्था की जाए. इससे मशीन आने से कोविड-19 की टेस्टिंग में तेजी आएगी.

सरकार ने मांग मांगते हुए गुजरात से नई मशीन भेजने का निर्णय लिया है. जो 2 से 3 दिन में महिला मेडिकल में पहुंच जाएगी. मशीन आने के बाद कोविड-19 सैंपलिंग की टेस्टिंग में तेजी आएगी. यहां पर सैंपलिंग की टेस्टिंग होने से सोनीपत जिलो को काफी सहुलियत मिलेगी.

गोहाना महिला मेडिकल कॉलेज में आएगी कोरोना जांच करने की मशीन

महिला मेडिकल ज्वाइंट डायरेक्टर आशीष वशिष्ठ ने बताया कि महिला मेडिकल कॉलेज खानपुर की लैब में कोरोना संक्रमित मरीजों के सैंपल की जांच दोगुनी की जाएगी. लैब के लिए गुजरात से पालीमरेस चेन रिएक्शन मशीन मंगाई है. ये 2 से 3 दिनों में कॉलेज में पहुंचेगी.

ये भी पढ़िए:'हरियाणा के किसानों के लिए फायदेमंद साबित होगा आत्मनिर्भर भारत पैकेज'

मशीन स्थापित करने के बाद सैंपल की जांच रिपोर्ट में मरीजों तक जल्द पहुंचे सकेगी. अभी मेडिकल कॉलेज में सिर्फ एक मशीन है. जिससे सैंपल्स की जांच करने में काफी समय लगता है. आईएमसीआर मशीन आने के बाद सैंपल टेस्टिंग मे तेजी आएगी. मरीजों की रिपोर्ट समय से स्वास्थ्य विभाग में पहुंचा दी जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details