हरियाणा

haryana

सिरसा: घग्गर नदी का जलस्तर हुआ करीब 6 इंच कम, किसानों ने ली राहत की सांस

By

Published : Jul 16, 2020, 4:15 PM IST

गुरुवार को सिरसा से गुजरने वाली घग्गर नदी का जलस्तर 6 इंच तक कम हुआ. जिससे किसानों को कुछ राहत मिली. वहीं किसानों का ये भी कहना है कि अगर बारिश आई तो फिर से घग्गर का जलस्तर बढ़ सकता है.

Water level of Ghaggar river reduced by about 6 inches
Water level of Ghaggar river reduced by about 6 inches

सिरसा:पहाड़ों पर हो रही बरसात के बाद सिरसा से गुजरने वाली घग्गर नदी का जलस्तर दो दिन से बढ़ रहा था. जिससे घग्गर नदी के साथ लगते दर्जनभर गांव के किसानों की चिंता बढ़ गई थी, लेकिन गुरुवार को घग्गर नदी का जलस्तर करीब 6 इंच कम हुआ है. जिससे किसानों को कुछ राहत मिली है.

इसके बावजूद किसानों का कहना है कि अगर बारिश होती है तो इसका जलस्तर फिर बढ़ सकता है और हमारी फसलों को नुकसान पहुंचा सकता है. किसानों का कहना है कि प्रशासन की तरफ से अभी तक कोई अधिकारी नही आया है और ग्रामीण अपने स्तर पर ही बचाव की तैयारी में लगे हुए हैं.

घग्गर नदी का जलस्तर हुआ करीब 6 इंच कम, किसानों ने ली राहत की सांस

आपको बता दें कि सिरसा के गांव नेजा डेला के पास पिछले साल भी बांध टूट गया था और हजारों एकड़ फसल जलमग्न होने से खराब हुई थी. 2010 में भी घग्गर नदी ने कहर बरपाया था. फिलहाल अभी घग्गर के जलस्तर से ऐसा कोई खतरा नहीं है, लेकिन अगर बारिश आती है तो किसानों की मुश्किलें बढ़ सकती हैं.

ये भी पढ़ें-सिरसा के दर्जनभर गांवों पर बाढ़ का खतरा, उफान पर घग्गर नदी, प्रशासन अलर्ट

घग्घर मंडल के XEN धर्मपाल मुवाल ने बताया कि घग्घर नदी में उफान को लेकर सिरसा में अलर्ट जारी कर दिया गया है. सरदूलगढ़ में 18500 क्यूसिक पानी था. जिसे ओटू हेड में पहुंचने के लिए 3-4 घंटे का समय लगता है. उन्होंने कहा कि कुछ समय के बाद 10 हजार से 11 हजार पानी आने की संभावना है. इसमें से 2200 क्यूसिक पानी नहरों में पानी छोड़ा जाता है और बाकि पानी राजस्थान की और छोड़ा जाएगा.

धर्मपाल ने बताया कि किसानों और सरपंचों को नाईट वाच रहने के निर्देश भी दिए गए हैं. 24 घंटे अधिकारियों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए गए है. जो 8-8 घंटे की ड्यूटी पर तैनात रहेंगे. उन्होंने कहा कि अगर इसी तरह पहाड़ी इलाकों में तेज बारिश होती रही तो सिरसा में घग्घर नदी में बाढ़ का खतरा बन सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details